बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शराबबंदी का सच: जब्त की गई 75 लाख की शराब पर चला पुलिस का बुलडोजर

शराबबंदी का सच: जब्त की गई 75 लाख की शराब पर चला पुलिस का बुलडोजर

SIWAN :  बिहार में पूर्ण शराबबंदी के बावजूद हर साल पहले की तुलना में ज्यादा शराब पकड़ी जा रहै हैं। मद्य निषेध विभाग का कहना है कि 2022 में पहले की तुलना में ज्यादा शराब पकड़ी गया। पुलिस प्रशासन की लाख कोशिशों के बावजूद शराब की आवक कम नहीं हो रही है। इसका ताजा उदाहरण सिवान का है,जहां 75 लाख की जब्त शराब को नष्ट किया गया।

 बता दें सीवान में  शराब तस्करों के खिलाफ व्यापक अभियान चलाया जा रहा है.सीवान जिला के कई थाना क्षेत्रों में अभियान चला कर  75 लाख रुपये की देसी और विदेशी शराब पकड़ी गई जिसे गुरुवार को नष्ट किया है। 75 लाख की जब्त शराब पर बुलडोजर उत्पाद थाना और नगर थाना की देख-रेख में चला।

उत्पाद विभाग के अनुसार करीब 75 लाख की देशी विदेशी शराब पर पर बुलडोजर चला.एक दर्जन थाना क्षेत्र में छापेमारी में ये शराब पकड़ी गई थी.कुछ जगहों पर ड्रोन कैमरों की भी मदद ली गई थी, जिसमें उत्पाद विभाग को शराब की बड़ी खेप बरामद हुई . इसको उत्पाद विभाग और पुलिस की मौजूदगी में नष्ट किया गया।

सीवान उत्पाद विभाग के अनुसार छापेमारी में कुल 13 तस्करों को दबोचा गया,बता दे बिहार में वर्ष 2016 से ही शराब की बिक्री, इसके पीने और बनाने पर प्रतिबंध लगा है.इसके बावजूद बड़ी मात्र में शराब का पकड़े जाना कहीं न कहीं प्रशासनिक दावों की पोल खोलता नजर आता है। साल 2016 में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में शराबबंदी कानून लागू किया। 

मानव शृंखला बनाई गई

जनता ने इसे लेकर नीतीश की तारीफ की है। लोगों को लगा कि शराब के शाप से पूरे राज्य को मुक्ति मिल जाएगी. लेकिन ऐसा अब तक सफल नहीं हुआ। बिहार में ट्रक के साथ शराब अभी भी पकड़े जा रहे हैं, शहरी क्षेत्रों में भी बड़े-बड़े भंडारण का खुलासा हो रहा है और शराब पीकर पकड़ाए कोर्ट कचहरी में घूमने वालों की संख्या बहुत ही बढ़ गई है। जेलों पर शराब से संबंधित कैदियों का लोड बहुत ज्यादा हो गया है.

Suggested News