बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सुरंग, श्रमिक और जिंदगी… बस कुछ घंटों का इंतजार, सुरंग के अंदर पहुंची टीम, ग्राउंड जीरो से थोड़ी देर में मिल सकती है खुशखबरी

सुरंग, श्रमिक और जिंदगी… बस कुछ घंटों का इंतजार, सुरंग के अंदर पहुंची टीम, ग्राउंड जीरो से थोड़ी देर में मिल सकती है खुशखबरी

उत्तरकाशी/देहरादून: उत्तराखंड के सिलक्यारा में सुरंग हादसे में फंसे मजदूरों को बाहर निकलने का काउंटडउन शुरू हो गया है। उत्तरकाशी में दुर्घटनास्थल पर युद्धस्तर पर काम जारी है। एक्सपर्ट्स के अनुसार अंदर फंसे 41 मजदूरों को महज कुछ घंटों के भीतर ही बाहर निकाला जा सकता है। ऑगर मशीन से ड्रिलिंग का काम तेजी से जारी है। ताजा जानकारी के अनुसार 45 मीटर तक पाइप को अंदर पुश करने का काम पूरा हो गया है। सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों को आज 264 घंटे से ज्यादा का समय बीत चुका है। 12 नवम्बर की सुबह 5:30 बजे हादसा हुआ था। जब अचानक ऊपर से मलबा गिरने की वजह से 41 मजदूर टनल में फंस गए थे। उम्मीद है कि आज मजदूर बाहर निकल पाएंगे। मौके पर स्ट्रेचर के साथ ही एम्बुलेंस भी पहुंच चुके हैं। निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग में 10 दिन से अधिक समय से फंसे 41 श्रमिकों को बाहर निकालने का अभियान युद्ध स्तर पर जारी है। अभियान दल के प्रमुखों का कहना है कि सबकुछ ठीक रहा तो किसी भी पल श्रमिकों को बाहर निकाले जाने की खुशखबरी साझा की जाएगी। अब अंतिम पाइप को सुरंग में भेजी गयी अन्य पाइपों से जोड़ने का काम चल रहा है। वहीं सीएम पुष्कर सिंह धामी ने रेस्क्यू ऑपरेशन के निरीक्षण हेतु उत्तरकाशी पहुंचने की सूचना सोशल मीडिया पर दी। 

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि अमेरिकी ऑगर मशीन से मंगलवार मध्यरात्रि के बाद फिर ड्रिलिंग शुरू कर दी गयी है। अधिकारियों ने बताया कि अब मलबे के अंदर 900 मिलीमीटर की जगह 800 मिलीमीटर व्यास के पाइप डाले जा रहे हैं। एक कठोर वस्तु के आने के कारण इससे पहले ड्रिलिंग रोकी गयी थी। प्रधानमंत्री के पूर्व सलाहकार एवं उत्तराखंड सरकार के विशेष कार्याधिकारी भास्कर खुल्बे ने बताया कि ऑगर मशीन से दोबारा ड्रिलिंग शुरू होने के बाद से अब तक कुल 45 मीटर ड्रिलिंग पूरी कर ली गयी है। इससे पहले, राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) के प्रबंध निदेशक महमूद अहमद ने संवाददाताओं को बताया कि सुरंग में ड्रिलिंग के दौरान ‘40 से 50’ मीटर का हिस्सा ‘बहुत महत्वपूर्ण’ है। यह पूछे जाने पर कि अभियान के पूरा होने में अब कितना समय और लगेगा, उन्होंने कहा, ‘अगर कोई अड़चन नहीं आती और हम इसी गति से चलते रहे तो हमें जल्दी अच्छी खबर मिल सकती है।’ बताया जा रहा है कि सुरंग के अंदर 53 मीटर तक मलबा है जिसे भेदा जाना है। निकासी की प्रत्याशा में ‘चेस्ट स्पेशलिस्ट’ सहित 15 चिकित्सकों की एक टीम को घटनास्थल पर तैनात किया गया है। घटनास्थल पर 12 एम्बुलेंस तैयार स्थिति में रखी गई हैं। अभियान के लिए एक हेलीकॉप्टर भी तैनात रखे जाने की उम्मीद है।

गौर हो कि उत्तरकाशी में चारधाम यात्रा मार्ग पर निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा 12 नवंबर को ढह गया था जिससे मलबे के दूसरी ओर श्रमिक फंस गए।भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) देशभर में सभी 29 निर्माणाधीन सुरंगों का सुरक्षा ऑडिट करेगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी। रुड़की से विशेषज्ञों की टीम बुलाई गई है जो टनल के अंदर होने वाली वाइब्रेशन पर अपनी रिपोर्ट देगी। इससे टनल के भीतर खतरे का आकलन किया जा सकेगा। 

पीएमओ के पूर्व सलाहकार भाष्कर खुल्बे ने बताया कि जल्द अच्छी खबर मिलेगी। दोपहर तीन बजे मलबा आने से कुछ देर अभियान बाधित जरूर हुआ लेकिन कुछ देर बात फिर शुरू हो गया। जो रात तक जारी रहा। वहीं, रात करीब दस बजे ड्रिल मशीन के सामने सरिया आने से काम फिर रुक गया था, जो सरिया काटने के बाद फिर शुरू हो गया था। विशेषज्ञों का कहना था कि पाइप को आरपार करने के बाद उसमें ऑगर मशीन की ड्रिल बर्मा हटाने में करीब तीन घंटे का समय लगता है। सुबह तक सफलता मिल ही जाएगी। वहीं, सचिव डॉ.नीरज खैरवाल ने बताया कि सफलता ज्यादा समय नहीं है।

श्रमिकों के परिजनों ने उम्मीदों की लौ जलाई हुई है। हजारों किलोमीटर की यात्रा कर यहां पहुंचे हैं। ये परिवार न तो दिवाली मना पाए और न ही छठ पूजा। तीन बेटियों सहित चार बच्चों की मां रजनी ने बिहार से सिल्ाक्यारा तक लगभग 1,675 किलोमीटर की यात्रा की। अपने पति वरिन्द्र किस्कू के बाहर निकलने की खबर का इंतजार कर रही है। इंद्रजीत सिंह दिवाली के बाद से फंसे अपने बड़े भाई विश्वजीत (40) से मिलने के लिए गिरिडीह जिले से आए। ऐसे ही श्रमिकों के परिजन बिहार और झारखंड से यहां पहुंचे हैं।


Suggested News