बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मक्का उत्पादन तकनीक के उत्पादन में वृद्धि व रोजगार बढ़ाने पर दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन, जुटे कृषि विशेषज्ञ

मक्का उत्पादन तकनीक के उत्पादन में वृद्धि व रोजगार बढ़ाने पर दो  दिवसीय सेमिनार का आयोजन, जुटे कृषि विशेषज्ञ

PURNIA : विकसित भारत अभियान 2047 अंतर्गत मक्का उत्पादन तकनीक के द्वारा रोजगार एवं आय में वृद्धि की संभावनाएं विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमीनार का आयोजन पूर्णिया के भोला पासवान शास्त्री कृषि महा विद्यालय में किया गया । इस अवसर पर  मुख्य अतिथि पूर्णिया के जिला अधिकारी कुंदन कुमार ,विशिष्ट अतिथि  मक्का प्रजनक एवं पूर्व निदेषक, भारतीय मक्का अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली डॉ. सांई दास, प्रधान मक्का प्रजनक, भारतीय मक्का अनुसंधान संस्थान, लुधियाना के डॉ. रमेश कुमार, निदेशक अनुसंधान, बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के डॉ. अनिल कुमार सिंह, भारतीय मक्का अनुसंधान संस्थाननई दिल्ली की मक्का कीट वैज्ञानिक डॉ. सूबी मौजूद रहे।

वहीं  बिसा पुसा के डॉ. राज कुमार जाट सहित देश के हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र, उ.प्र , उत्तराखंड , मध्य प्रदेश कर्नाटक, झारखंड के मक्का अनुसंधान एवं विकास से जुड़े वैज्ञानिक के साथ-साथ कोसी एवं सीमांचल क्षेत्र के मक्का उत्पादक किसान उपस्थित हुए । राष्ट्रीय सेमिनार के पहले दिन उपस्थित वक्ताओं ने मक्का के बेहतर उत्पादन ,रोजगार की संभावनाएं और मक्का से बने उत्पाद पर चर्चा किया । 

मौके पर पूर्णिया के जिला अधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि पूर्णिया और आसपास के जिले में मक्का का बड़े पैमाने पर खेती होती है और आज राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया है जिसमें देश की नाम चिन हस्ती मक्का अनुसंधान से जुड़े लोग आए हुए हैं । इसका फायदा होगा कि आने वाले दिनों में कम लागत में अधिक उत्पादन मक्का के बाय प्रोडक्ट और रोजगार की तलाश को लेकर कई बातें निकलकर सामने आएगी

Suggested News