बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एनआइओएस प्रशिक्षित शिक्षकों के मामले पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने की पहल, केंद्रीय और बिहार के शिक्षा मंत्री को लिखा पत्र

एनआइओएस प्रशिक्षित शिक्षकों के मामले पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने की पहल, केंद्रीय और बिहार के शिक्षा मंत्री को लिखा पत्र

BEGUSARAI : एनआइओएस प्रशिक्षित शिक्षकों के वेतन कटौती की साजिश के मसले पर राजनीति अब गर्म होने लगी है। विदित हो कि प्राथमिक शिक्षा निदेशक के द्वारा 31 मार्च 2023 के बाद प्रशिक्षित शिक्षकों के वेतन में कटौती और उन्हें नव नियुक्त मानने संबंधी निर्देश जारी किया है। इस निर्देश की वजह से 31 मार्च 2023 के बाद प्रशिक्षित शिक्षकों पर कार्रर्वाई की प्रक्रिया प्रारंभ है। 


हाइकोर्ट पटना के न्यायादेश की मनमानी व्याख्या करते हुए शिक्षा विभाग के द्वारा एनआइओएस प्रशिक्षित शिक्षकों, जिनका परीक्षाफल 22 मई 2022 को प्रकाशित हुआ था। उन्हें भी कार्रवाई का शिकार बनाया जा रहा है। जबकि ये शिक्षक केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय व राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद समेत राज्य सरकार के आदेश पर ससमय एनआइओएस से प्रशिक्षित हो चुके हैं। परीक्षाफल प्रकाशन की तिथि के नाम पर उनके साथ हकमारी की जा रही है। लिहाजा टीइटी एसटीइटी उत्तीर्ण नियोजित शिक्षक संघ गोपगुट बेगूसराय के प्रतिनिधिमंडल ने सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर से की मुलाकात कर इस मसले पर पहल का निवेदन किया है। 

सकारात्मक पहल करते हुए बेगूसराय सांसद और केंद्रीय ग्रामीण विकास सह पंचायतीराज मंत्री गिरिराज सिंह ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और बिहार के शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर को पत्र लिखकर मसले पर कार्रवाई की बात कही है। शिक्षक संघ गोपगुट के जिला अध्यक्ष मुकेश कुमार मिश्रा, जिला महासचिव ज्ञानप्रकाश समेत सांगठनिक पदाधिकारियों ने बेगूसराय सांसद और केंद्रीय ग्रामीण विकास सह पंचायतीराज मंत्री गिरिराज सिंह को धन्यवाद ज्ञापित किया है। 

संगठन के जिला उपाध्यक्ष रामकरण चौरसिया ने कहा कि घोषित कार्यक्रम के तहत गुरुवार को एनआइओएस क्षेत्रीय कार्यालय पर राज्यस्तरीय शिक्षक प्रदर्शन आयोजित होगा। जिसमें बेगूसराय से सैकड़ों शिक्षक भाग लेंगे। संगठन ने कहा है कि अविलंब आवश्यक कार्रवाई करके एनआइओएस प्रशिक्षित शिक्षकों के साथ न्याय हो अन्यथा शिक्षकों की लड़ाई जारी रहेगी।

बेगूसराय से अजय शास्त्री की रिपोर्ट 

Suggested News