UNLOCK-6 IN BIHAR: गुरूवार से आम जनता के लिए खुल गए धर्मस्थल, कतारबद्ध होकर दर्शन और मास्क पहनना है अनिवार्य

UNLOCK-6 IN BIHAR: गुरूवार से आम जनता के लिए खुल गए धर्मस्थल, कतारबद्ध होकर दर्शन और मास्क पहनना है अनिवार्य

PATNA: राज्य सरकार द्वारा धार्मिक स्थलों को खोले जाने के निर्णय के बाद गुरुवार से पटना का प्रसिद्ध महावीर मन्दिर आम श्रद्धालुओं के लिए खुल गया है। महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि भक्तों को कतारबद्ध होकर मन्दिर में प्रवेश करना होगा।

भगवान हनुमान के दोनों विग्रहों का दर्शन कर नैवेद्यम प्रसाद अर्पित करते हुए श्रद्धालु निकास द्वार से निकल जाएंगे। लंबे वक्त के बाद मन्दिर खुलने से श्रद्धालुओं की संभावित भीड़ को देखते हुए प्रारंभ में कुछ दिन मन्दिर में रुकने की अनुमति किसी को नहीं होगी। साथ ही पूर्व की भांति अभी मन्दिर परिसर में बैठकर पाठ न करने का अनुरोध किया गया है । केवल दर्शन करने और पुजारी के माध्यम से प्रसाद अर्पित करने की छुट दी गई है। लोगों को कतार में पर्याप्त दूरी बनाकर रखनी होगी। 

सुरक्षा बलों की रहेगी तैनाती 

लंबे अंतराल के बाद मन्दिर खुलने के कारण भक्तों की होनेवाली संभावित भीड़ को ध्यान में रखते हुए जिला पुलिस प्रशासन की ओर से पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती रहेगी। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि उनके अनुरोध पर पटना के वरीय पुलिस अधीक्षक श्री उपेंद्र शर्मा ने सुरक्षा बलों की तैनाती के आदेश दिए हैं। मन्दिर प्रबंधन की ओर से भी निजी सुरक्षा बल और कार्यकर्ता भक्तों को कतारबद्ध रखने और भीड़ नियंत्रण में पुलिस-प्रशासन का सहयोग करेंगे।

नैवेद्यम के तीनों काउंटर खुल जाएंगे

पटना में जितनी पहचान महावीर मंदिर की है, उतना ही प्रसिद्ध है ‘नैवेद्यम’। बिहार भर के लोग इस प्रसाद के कायल हैं और बड़ी मात्रा में इसे साथ ले जाते हैं। प्रवेश द्वार के पास तीनों नैवेद्यम काउंटर खुलेंगे। विभिन्न अनुष्ठान, दरिद्र नारायण भोज और दान आदि के लिए भी काउंटर खुलेगा। साथ ही रुद्राभिषेक, रामार्चा पूजा,सत्यनारायण पूजा आदि के लिए रसीद कटना प्रारंभ होगा। आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि  मन्दिर में सभी भक्तों का स्वागत है। किन्तु जो समय बीताने के लिए मन्दिर में रहते हैं या अन्य इरादे से आते हैं उन्हें इसकी अनुमति नहीं होगी।


Find Us on Facebook

Trending News