विधान परिषद के पटना शिक्षक एवं पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का मतगणना कल, प्रशासनिक तैयारी पूरी

विधान परिषद के पटना शिक्षक एवं पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का मतगणना कल, प्रशासनिक तैयारी पूरी

PATNA : निर्वाची पदाधिकारी सह प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने बिहार विधान परिषद चुनाव 2020 के तहत पटना शिक्षक एवं पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के मतगणना कार्य में तैनात अधिकारियों एवं कर्मियों ब्रीफिंग स्थानीय श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में की. इस मौके पर उन्होंने प्रतिनियुक्त अधिकारियों एवं कर्मियों को आयोग के दिशा निर्देश के अनुरूप पूरी पारदर्शिता जवाबदेही एवं निष्ठा से मतगणना का कार्य करने का निर्देश दिया. ब्रीफिंग के दौरान कर्मियों को मतगणना से संबंधित आयोग के नियम/ प्रावधान से अवगत कराया गया तथा तकनीकी पहलुओं की जानकारी दी गई. मतगणना परिसर में प्रवेश हेतु अधिकृत व्यक्तियों को पास निर्गत किया गया है तथा पास वाले व्यक्ति को ही परिसर में प्रवेश की अनुमति दी गई है. इसके अतिरिक्त अधिकृत व्यक्तियों के वाहन के प्रवेश हेतु भी पास निर्गत किए गए हैं. मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, माचिस, तंबाकू आदि अवांछित सामग्री के प्रवेश पर रोक लगाया गया है. प्रवेश द्वार पर ही कड़ाई से जांच की जाएगी. 

मतगणना कार्य के शांतिपूर्ण संपादन तथा विधि व्यवस्था संधारण हेतु पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती की गई है. मतगणना केंद्र पर त्रिस्तरीय कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. मतगणना कार्य के सुचारू संचालन की निगरानी हेतु जगह जगह पर सीसीटीवी कैमरा तथा वीडियोग्राफी की व्यवस्था  की गई है तथा नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं. मतगणना कार्य के निर्वाध संचालन हेतु मतगणना दिवस को परिसर के आसपास धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है. 

निर्वाची पदाधिकारी ने मतगणना केंद्र पर सभी व्यक्तियों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का सख्त निर्देश दिया है. इसके तहत प्रवेश द्वार पर ही थर्मल स्क्रीनिंग, हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है तथा परिसर के भीतर समय-समय पर सैनिटाइजेशन करते रहने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. उन्होंने कोविड मानक के तहत प्रत्येक व्यक्ति को सामाजिक दूरी का पालन करने का निर्देश दिया है. 

विदित हो कि 12 नवंबर को सुबह 8:00 बजे से पटना शिक्षक एवं पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के मतगणना का कार्य आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय मीठापुर में होगा. इसके सफल एवं सुचारु संपादन हेतु सभी आवश्यक प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है. ब्रीफिंग के दौरान जिलाधिकारी पटना कुमार रवि, नगर आयुक्त पटना नगर निगम हिमांशु शर्मा, आयुक्त के सचिव एस एम कैशर, क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी सर्व नारायण यादव, अपर समाहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव, अपर समाहर्ता विशेष कार्यक्रम, अपर समाहर्ता सामान्य, अपर समाहर्ता आपदा सहित मतगणना कार्य में प्रतिनियुक्त अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News