बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पेरिस ओलंपिक में फाइनल मुकाबले से पहले विनेश फोगाट अयोग्य घोषित,कुश्ती में फाइनल मुकाबला नहीं खेल पाएंगी, टूटा मेडल का सपना

पेरिस ओलंपिक में फाइनल मुकाबले से पहले विनेश फोगाट अयोग्य घोषित,कुश्ती में फाइनल मुकाबला नहीं खेल पाएंगी, टूटा मेडल का सपना

दिल्ली-भारत के करोड़ों लोगों को तगड़ा झटका उस समय लगा  जब  पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया है. अब विनेश कुश्ती में फाइनल मुकाबला नहीं खेल पाएंगी. गोल्ड मेडल की आस लगाए भारतवासियों को निरासा हाथ लही है. कुश्ती के फाइनल में पहुंची विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया है क्योंकि उनका वजन निर्धारित 50 किलोग्राम से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया है.

विनेश का वजन 50 किलो से मेल नहीं खा रहा था.ऐसे में ज्यादा वजन के कारण महिला कुश्ती 50 किग्रा से उनको अयोग्य घोषित किया गया है. 

ओलंपिक समिति द्वारा इस निर्णय के खिलाफ भारत ने अपना विरोध जताया है.भारतीय ओलंपिक संघ ने इसे खेदजनक बताया है. भारतीय ओलंप‍िक संघ की ओर से जारी बयान में कहा गया कि यह खेदजनक है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने की खबर साझा करता है. भारतीय ओलंप‍िक संघ  ने आगे कहा कि रात भर टीम की ओर से किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था. इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी.

कुश्ती के फाइनल में पहुंची विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित होने से करोड़ों लोगों को निराशा हुई है.


Editor's Picks