बोगस वोटों को रोकने के लिए हर बूथ पर वोटरों की होगी फोटोग्राफी, आधार कार्ड के डाटा से मिलान के बाद कर सकेंगे वोटिंग

बोगस वोटों को रोकने के लिए हर बूथ पर वोटरों की होगी फोटोग्राफी, आधार कार्ड के डाटा से मिलान के बाद कर सकेंगे वोटिंग

KATIHAR : पंचायत चुनाव में इस बार बोगस वोटरों को रोकने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर एक नया पहल हो रहा है, पूरी तरह डिजिटली इस पहल के लिए मतदाताओं के आधार कार्ड  से जुड़े डाटा को सर्वर से कनेक्ट किया जाएगा और मतदान केंद्र में मतदाताओं के पहचान पत्र दिखाते समय ही उनकी फोटो या अंगूठे के निशान के माध्यम से यह सुनिश्चित कर लिया जाएगा कि कोई भी मतदाता एक ही बार मतदान कर सकें।

 कई बार ऐसी शिकायतें आती रही है की एक ही मतदाताओं के एक से अधिक स्थानों में मतदाता सूची में नाम रहने के कारण मतदाता अलग-अलग स्थानों में एक से अधिक बार भी मतदान करते हैं, इसलिए पहली बार पंचायत चुनाव में ऐसे मतदाताओं के अलावे जो बोगस वोटरों की चर्चा मतदान को प्रभावित करने के लिए होता है, उसे रोकने के लिए राज्य चुनाव आयोग के निर्देश पर कटिहार में डिजिटली रूप से तैयारी शुरू कर दी गई है।

 अनुमंडल पदाधिकारी शंकर शरण ओमी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि निश्चित तौर पर यह प्रयोग पहली बार किया जा रहा है और यह खासकर बोगोस वोटरों को लेकर चर्चा पर पूरी तरह रोक लगा सकता है। उन्होंने कहा कि कई बार ऐसा होता है कि जो लोग नहीं आते हैं, लेकिन उनके नाम पर वोटिंग कर दी जाती है, जिस पर यह नई व्यवस्था से पूरी तरह से रोक लग जाएगी। यह स्वच्छ मतदान की दिशा में बेहद कारगर कदम है। बता दें कि पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए कल मतदान किया जाना है।


Find Us on Facebook

Trending News