बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

23 जिलों के 68 निकायों के लिए वोटिंग आज, जनता अपने शहर के विकास के लिए चुनेगी अपनी सरकार

23 जिलों के 68 निकायों के लिए वोटिंग आज, जनता अपने शहर के विकास के लिए चुनेगी अपनी सरकार

PATNA : बिहार नगर निकायों के लिए दूसरे चरण के चुनाव के लिए आज वोटिंग की जाएगी। दूसरे चरण में पटना नगर निगम सहित प्रदेश के 23 जिलों के 68 निकायों में मतदान कराया जाएगा। इन निकायों में 17 नगर निगम, दो नगर परिषद और 49 नगर पचांयतें शामिल हैं। जिनमें 68 मुख्य पार्षद,  68 उप मुख्य पार्षद और 1529 वार्ड पार्षद पद के लिए मतदान किए जाएंगे। वोटों की गिनती शुक्रवार 30 दिसंबर को की जाएगी। वहीं कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन का पालन करने का निर्देश दिया है।

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान की पूरी तैयार कर ली गई है। प्रत्येक बूथ पर एक मतदाताओं के लिए तीन-तीन कंपार्टमेंट तैयार किए गए हैं। मतदान को लेकर आयोग की ओर से कुल 7084 बूथों की स्थापना की गयी है। हर बूथ पर छह-छह मतदान कर्मी तैनात रहेंगे। आयोग की ओर से सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि मतदाताओं की पहचान के लिए डिजिटल फोटोग्राफी सर्विलेंस तकनीक का उपयोग करें।

पहली बार तीन पदों के लिए जनता करेगी वोटिंग

इस बार एक मतदाता अपने नगरपालिका क्षेत्र में मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद और वार्ड पार्षद के लिए तीन बार मतदान करेगा। इस चुनाव में पहली बार हर वोटर को सीधे अपने मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव का मौका दिया गया है। 

कोरोना प्रोटोकॉल का किया जाएगा पालन

इसी बीच कोरोना को लेकर सरकार और जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हो गए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा है कि नगर निकाय के चुनाव में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

इसके साथ ही काउंटिंग के दिन भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से सभी डीएम को निर्देश जारी किया गया है। उनसे कहा गया है कि ‘कोविड-19 से संबंधित सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए चुनाव कराया जाए। बूथ, काउंटिंग सेंटर तथा चुनाव से संबंधित सभी जगहों पर कोविड अनुकूल व्यवहार का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए।’


Suggested News