बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बोचहां विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान कल, 350 मतदान केंद्रों पर डाले जाएंगे वोट, प्रतिष्ठा की लड़ाई में त्रिकोणीय मुकाबला

बोचहां विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान कल, 350 मतदान केंद्रों पर डाले जाएंगे वोट, प्रतिष्ठा की लड़ाई में त्रिकोणीय मुकाबला

पटना. बोचहां विधानसभा उपचुनाव के लिए मंगलवर को मतदान होगा. चुनाव के लिए प्रशासन की ओर से सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है. 12 अप्रैल को मतदान केंद्र पर पहुँचने के लिए मतदानकर्मी सोमवार को अपने अपने केन्द्रों की ओर रवाना हो गए. मुख्य निर्वाचन कार्यालय की जानकारी के अनुसार, उप चुनाव के लिए 350 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इन मतदान केंद्रों पर तकरीबन 15 सौ चुनाव कर्मी लगाए गए हैं. 11 अप्रैल को पोलिंग पार्टियों को उनके केंद्र के लिए रवाना कर दिया गया. 

शांतिपूर्ण और विधि व्यवस्था के अनुरूप चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए 10 प्रतिशत रिजर्व के साथ साढ़े तीन सौ से अधिक पीठासीन पदाधिकारी और 50 माइक्रो आब्जर्वर तैनात किए गए हैं. साथ ही प्रत्येक मतदान केंद्र पर हथियारबंद सुरक्षाबल तैनात रहेंगे. 


चुनाव आयोग के मुताबिक बोचहां उपचुनाव को लेकर करीब 1200 मतदाताओं पर एक बूथ का गठन किया गया है. 1250 मतदाताओं से अधिक मतदाता वाले बूथों के साथ ही सहायक मतदान केंद्र का गठन किया गया है. मतदान ईवीएम के माध्यम से होगा. सभी ईवीएम के साथ वीवीपैट भी जोड़े जाएंगे. 

बोचहां में त्रिकोणीय मुकाबले के आसार हैं. यहां राजद ने अमर पासवान को, भाजपा ने बेबी देवी और मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी ने गीता कुमारी को उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा चुनावी मैदान में कुल 13 उम्मीदवार हैं. इसमें 10 पुरुष और 3 महिला उम्मीदवार हैं. 16 अप्रैल को वोटों की गिनती होगी.

पिछले साल वीआईपी से विधायक रहे मुसाफिर पासवान के निधन के कारण यहां उपचुनाव हो रहा है. अमर पासवान उन्हीं के बेटे हैं लेकिन उन्होंने अंतिम मौके पर वीआईपी छोड़कर राजद का दामन थाम लिया था. वहीं भाजपा ने इस बार वीआईपी से बोचहां सीट ले ली और अपना उम्मीदवार उतार दिया. इससे एनडीए में दरार आई और मुकेश सहनी न सिर्फ गठबंधन से बाहर हो गए बल्कि उन्हें नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल से भी बाहर कर दिया गया. ऐसे में बोचहां का उपचुनाव तीनों की दलों के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई है. 


Suggested News