बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि, कटाव से दियारावासी परेशान

गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि, कटाव से दियारावासी परेशान

MUNGER: गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि होने के कारण अब जिले में बाढ़ की स्थिति उत्पन होने लगी है. वहीँ, गंगा किनारे बसे कई गांवों में हो रहे कटाव से लोग सहमे हुए हैं. सदर प्रखंड की नौवागढ़ी उत्तरी पंचायत की रामगढ़ में पिछले एक सप्ताह से कटाव में तेजी आ गई है.इसके अलावा बरियारपुर के रघुनाथपुर, बंगाली टोला, धरहरा के शिवकुंड चांय टोला, जमालपुर के परहम के कुछ इलाका तथा अन्य क्षेत्रों में गंगा कटाव जारी है.

हालांकि प्रशासनिक स्तर पर कटाव को रोकने का प्रयास जारी है. कई जगह कटाव को रोकने के लिये जीओ बैग गिराया जा रहा है, लेकिन गंगा के जलस्तर में तेजी से वृद्धि होने के कारण कटाव रोकने में पेरशानियों का सामना करना पड़ रहा है. महुली पंचायत के आदर्श ग्राम टीकारामपुर, सीताकुंड डीह तथा मनियारचक गांव में कटावरोधी कार्य चलाया गया है. मगर गंगा के बढ़ते जल स्तर से दियारावासी काफी चिंतित है.

यहां के लोग गंगा के रौद्र रूप को देखते हुए सुरक्षित स्थान पर जाने की तैयारी में जुट गए है. केंदीय जल आयोग के कुशल सहायक सुरेश चौधरी के अनुसार गंगा के जलस्तर में एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ोतरी हो रही है. पिछले एक सप्ताह में जलस्तर प्रतिदिन लगभग दो मीटर बढ़ रहा है. हालांकि गंगा अभी खतरे के निशान से एक पॉइंट 98 मीटर निचे बह रही है.

Suggested News