बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिकनी पहनें या हिजाब यह हो महिलाओं का अधिकार, प्रियंका गांधी के बयान से बढ़ा बवाल, मलाला का भी मिला साथ

बिकनी पहनें या हिजाब यह हो महिलाओं का अधिकार, प्रियंका गांधी के बयान से बढ़ा बवाल, मलाला का भी मिला साथ

बेंगलूरू. कर्नाटक के शिक्षण संस्थानों में मुस्लिम लड़कियों के हिजाब पहनकर आने पर प्रतिबंध के मामले में अब कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी भी कूद गई हैं. उन्होंने लड़कियों के परिधान को लेकर उनकी निजी स्वतंत्रता के समर्थन में ट्वीट किया. प्रियंका गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि बिकिनी, घूंघट, हिजाब या जींस में से क्या पहनना है, ये तय करना महिला का अधिकार है.

उनके इस बयान के बाद बवाल बढ़ता नजर आ रहा है. खासकर ट्विटर पर ही कई लोगों ने इसे लेकर प्रियंका की आलोचना की. यूजर्स ने कहा कि किसी भी जगह परिधान का निर्धारण वहां के ड्रेस कोड के निर्धारित मानकों के अनुरूप होना चाहिए. अगर कॉलेज प्रशासन की ओर से यूनिफार्म को लेकर गाइड लाइन है तो उसे हर किसी को मानना चाहिए. 

इस बीच, हिजाब के समर्थन में नोबल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई भी उतर गई है. उन्होंने कहा, मुस्लिम लड़कियों को पढ़ाई व हिजाब के बीच किसी एक के चयन के लिए मजबूर किया जा रहा है. पाकिस्तान की मलाला ने भारत के नेताओं से अपील की कि वे हिजाब के नाम पर मुस्लिम महिलाओं को शिक्षा से वंचित कर उन्हें हाशिये पर जाने से रोकें. उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि, हिजाब में लड़कियों को स्कूल जाने से रोकना भयावह है. 

वहीं, कर्नाटक में हिजाब पर हो रहे हंगामे को लेकर केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हमारे देश में अल्पसंख्यक लोगों के आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक अधिकार बराबर हैं. इसलिए हिजाब पर किसी तरह का हंगामा ठीक नहीं है. जो संस्थान हैं उनके अपने ड्रेस कोड होते हैं, उस पर सांप्रदायिक कील मत ठोकिए.

कर्नाटक सरकार ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में हिजाब को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन को देखते हुये राज्य के हाई स्कूल और कॉलेज में तीन दिनों की छुट्टी कर दी है. वहीं कर्नाटक हाई कोर्ट में इस मामले की अहम बुधवार दोपहर को होगी. इस बीच, कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा कि सरकार शाम तक अदालत के आदेश की उम्मीद कर रही है। हम कोर्ट को सलाह नहीं दे सकते. अदालत के आदेश पर हमें इसे स्वीकार करना होगा. उन्होंने कहा कि जहां भी अप्रिय घटना हुई है वहां कार्रवाई की जाएगी. पुलिस ने मामले दर्ज कर लिए हैं. हमने कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है, वे बाहरी हैं, छात्र नहीं हैं. पूछताछ के बाद हम सबके सामने एक-एक कर खुलासा करेंगे.

वहीं, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि वोटों का ध्रुवीकरण करने के लिए जानबूझकर ये हिजाब विवाद खड़ा किया गया है. कुछ लोग हिन्दू-मुस्लिम को लड़ाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन कर्नाटक हमेशा एकजुट होकर रहा है। इसके पीछे राजनीतिक पार्टियां काम कर रही हैं. 

इस बीच, कर्नाटक से शुरू हुआ हिजाब विवाद अब पड़ोसी राज्यों तक पहुंच गया है. तेलंगाना के हैदराबाद में बुधवार को कुछ लड़कियों ने हिजाब के समर्थन में नारेबाजी की. उन्होंने हिजाब पहनकर कॉलेज में आने पर रोक लगाने के नियमों को निजी स्वतंत्रता पर हमला बताया. 

क्या है कर्नाटक का हिजाब विवाद 

कर्नाटक के उडुपी में हिजाब पर विवाद की शुरुआत जनवरी महीने में हुई. शहर के प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज में 6 छात्राओं को हिजाब पहनने के कारण कक्षा में प्रवेश नहीं दिया गया था. कॉलेज प्रशासन ने इसका कारण ड्रेस में समानता को रखना बताया है. इसके बाद यह विवाद राज्य के कई जिलों में बढ़ता ही चला गया. कई संस्थानों में छात्राओं ने हिजाब पहनकर आना शुरू किया तो इसके विरोध में छात्र भगवा गमछा पहनकर आने लगे. वहीं मामला इतना बढ़ गया कि हिजाब के समर्थन में आदेश देने के लिए कोर्ट में याचिका दायर की गई. 


Suggested News