बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मौसम विभाग का अलर्ट, 12 जुलाई तक पटना समेत सूबे के कई हिस्सों में बारिश के साथ वज्रपात की दी चेतावनी

मौसम विभाग का अलर्ट, 12 जुलाई तक पटना समेत सूबे के कई हिस्सों में बारिश के साथ वज्रपात की दी चेतावनी

पटना : करीब दो दशक बाद बिहार में मॉनसून  बेहद सक्रिय अवस्था में है. बिहार में बुधवार की बढ़े हुए तापमान की वजह से कपासी काले बादल की सक्रियता बढ़ी है, जिससे गुरुवार को पूरे दिन प्रदेश के कई हिस्सों में ठनका गिरने की आशंका है. गुरुवार से अगले 72 घंटे तक पूरे प्रदेश में भारी बारिश और ठनका गिरने की आशंका है. 

इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में जुलाई तक मॉनसूनी बारिश जारी रहेगी. मॉनसून अब भी पूरी तरह सक्रिय है. सोमवार को प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश और वज्रपात हुई. मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना जतायी है.

नेपाल और बिहार में 12 जुलाई तक भारी बारिश की आईएमडी ने चेतावनी जारी की है. इससे बिहार की नदियों में भी उफान आने की संभावना है. जल संसाधन विभाग ने भी आम लोगों के बचाव के लिए सूचना जारी की है. साथ ही विभाग ने अपने सभी इंजीनियरों को सभी तटबंधों की निगरानी के लिए अलर्ट किया है. विभाग के मंत्री संजय कुमार झा ने ट्वीट कर कहा है कि 12 जुलाई तक नेपाल से सटे जिलों सहित उत्तर व मध्य बिहार के कई जिलों में भारी से अत्यंत भारी वर्षापात के साथ वज्रपात का पूर्वानुमान है. ऐसे में आम लोगों को उन्होंने सावधानी बरतने की सलाह दी है.

आईएमडी के अनुसार शुक्रवार को नेपाल के इलाके में बागमती, कमला, कोसी, महानंदा और गंडक नदियों के इलाकों में बारिश की आशंका है. इसके साथ ही बिहार के इलाके में गंडक, बूढ़ी गंडक, अधवारा, कोसी और महानंदा नदियों में भी भारी बारिश की आशंका है. वहीं 11 और 12 जुलाई को नेपाल के इलाके में गंडक, बूढ़ी गंडक, बागमती नदियों के इलाकों में भारी बारिश की आशंका है. साथ ही बिहार के इलाके में गंडक बूढ़ी गंडक नदियों के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. कोसी नदी के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश की आशंका है.

Suggested News