पटना समेत बिहार के कई जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया 48 घंटे के लिए हाई अलर्ट

पटना समेत बिहार के कई जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया 48 घंटे के लिए हाई अलर्ट

पटना : मॉनसून ने एक बार फिर से तेज रफ्तार पकड़ी है. मॉनसून की रफ्तार को देखते हुए मौसम विभाग ने हाई अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे तक भारी बारिश और वज्रपात की चेतवानी दी है.

पटना सहित सभी गंगा के निकटवर्ती जिलों एवं उत्तर-पश्चिम एवं उत्तरी बिहार के सभी जिलों में अगले 48 घंटे तक मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विज्ञान विभाग एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने अपने-अपने स्तर पर इसके लिए हाइ अलर्ट जारी किया है. साथ ही प्रदेश के नगरीय निकायों को भी भारी बारिश के संदर्भ में चेतावनी दी गयी है. इस दौरान पूरे प्रदेश में ठनके के भी आसार हैं. मौसम विज्ञान विभाग पटना ने किसानों से आग्रह किया है कि बारिश और मेघ गर्जन के दौरान पक्के घर में शरण लें. खेतों में न जाएं. 

इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश
मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए चेतावनी जारी की है उनमें उत्तर पश्चिम और उत्तर बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, सुपौल, दरभंगा, मधुबनी, अररिया, किशनगंज, समस्तीपुर, कटिहार, पूर्णिया और मुजफ्फरपुर शामिल हैं. राजधानी पटना के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है.  भारी बारिश की चेतावनी के साथ ही मौसम विभाग ने आम लोगों को घरों से निकलने से मना किया है वहीं किसानों से पक्के घरों में शरण लेने की अपील की है.

मौसम विभाग ने 25 सितंबर यानी आज के लिए ऑरेंज अलर्ट और 26 सितंबर यानी शनिवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के उत्तर-पश्चिमी जिलों और गंगा के मैदानी इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है़. मौसम विभाग की ओर से जारी हाई अलर्ट में कहा गया है कि जान-माल को भारी नुकसान पहुंच सकता है

Find Us on Facebook

Trending News