बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में फिर बिगड़ेगा मौसम, जान लीजिए अपने शहर के मौसम का हाल

बिहार में फिर बिगड़ेगा मौसम, जान लीजिए अपने शहर के मौसम का हाल

पटना-मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. वही मौसम विभाग के अनुसार सूबे का मौसम साफ रहेगा.पछुआ हवा के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं अगले चार-पांच दिनों तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान राज्य में बारिश की संभावना नहीं है। लेकिन कुछ इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है.

बिहार के लगभग सभी जिलों में न्‍यूनतम तापमान 17 और अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाले दिनों में बिहार के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान घटने की संभावनाएं जताई है. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बुधवार को मौसम में तब्दीली आ गई है. अबरात और सुबह के वक्त लोगों को ठंड महसूस हो रही है. जबकि दिन में भी धूप खिलने के बावजूद मौसम सुहावना बना हुआ है.  मौसम विभाग के मुताबिक दिन और रात के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़त होगी.मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सारण, सिवान, गोपालगंज, आरा, बक्सर, रोहतास, भभुआ, कैमूर, औरंगाबाद और अरवल के तापमान में कमी होने की आशंका है. मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों के न्यूनतम तापमान में अगले 5 दिन के अंदर दो से तीन डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग के अनुसार सूबे में ठंड अब भढ़ सकता है, विभाग ने चेतवनी जारी करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में ठंड बढ़ सकता है.

मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से जारी अपडेट के मुताबिक राज्य में पछुआ और उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है. इसके प्रभाव से राज्य में अगले 24 घंटों तक मौसम शुष्क बना रहेगा. सुबह के समय बिहार के अधिकांश भागों में धुंध छाए रहने का अनुमान है. अगले 5 दिनों के दौरान राज्य के उत्तर पश्चिम और दक्षिण पश्चिम भागों के जिलों के न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की जा सकती है. 'इस दौरान मौसम साफ रहने का अनुमान है, जिससे दिन में धूप भी चटक खिली रहेगी. इससे लोगों को सुहावने मौसम का अहसास होगा.

बिहार में मौसम लगातार बदल रहा है. अक्टूबर में मॉनसून खत्म होते ही कुछ दिनों तक गर्मी रही, उसके बाद मौसम बदल गया. दिन में गर्मी तो रात में ठंड का साम्राज्य शुरू हुआ. अब धीरे-धीरे दिन छोटे होते जा रहे हैं, आसान शब्दों में समझिए तो ठंड बढ़ने लगी है. यही वजह है कि पटना के साथ-साथ कुल 18 जिलों में पारा अचानक से लुढ़क गया. गांव देहात में शहरों के मुकाबले ठंड ज्यादा बढ़ी हुई है.

Suggested News