बिहार के छात्रों में कौशल, उद्यम एवं सीखने की कला के विकास के लिए प्रतिबद्ध है वेस्टर कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट

बिहार के छात्रों में कौशल, उद्यम एवं सीखने की कला के विकास के लिए प्रतिबद्ध है वेस्टर कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट

पटना. वेस्टर कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट की पटना में स्थापना डॉ विनोद कुमार सिन्हा के मार्गदर्शन में हुई थी। डॉ सिन्हा भारत और विदेशों में 40 वर्षों के समृद्ध शैक्षणिक जीवन के साथ ख्याति प्राप्त शिक्षाविद् हैं। शिक्षाविदों में उनके योगदान को यमन के राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह ने मान्यता दी है। उन्हें अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में पाठ्यक्रम तैयार करने और शोध करने का व्यापक अनुभव है।

वेस्टर को शिक्षा व्यवस्था में क्रांति लाने के दृष्टिकोण के साथ शामिल किया गया है। बिहार के छात्रों में कौशल और सीखने का विकास करना जो उनके करियर में एक नई ऊंचाई दे सके। वर्तमान में संस्थान ने बीबीए - बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन- और बीसीए - बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स- वेस्टर कॉलेज में शुरू किया है, जो पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं।

वेस्टर कॉलेज के टीम के सदस्य बिहार के मूल निवासी है। टीम के सदस्यों ने Hull के विश्वविद्यालयों, यूनाइटेड किंगडम, आईआईएम - अहमदाबाद, लंदन विश्वविद्यालय में अध्ययन किया है और बहुराष्ट्रीय कंपनियों, विदेशी संगठनों के साथ काम किया है।  यह शिक्षा उद्यम, छात्रों को उनकी शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। वीसीएम टीम का मानना है कि बिहार में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है, लेकिन हम प्रस्तुत करने, सार्वजनिक भाषण, संचार कौशल में पिछड़ जाते हैं, जिन्हें तेज करने की जरूरत है।  छात्रो के व्यक्तित्व विकास  के लिए, हमने वीसीएम पाठ्यक्रम में सामान्य प्रबंधन और संचार कौशल कार्यक्रम शुरू किया है।  एक व्यक्ति का व्यक्तित्व, उनके दृष्टिकोण, विचार, झुकाव एवं अन्य व्यवहार संबंधी विशेषताओं से मिल कर बनता है जो उन्हें दूसरों से अलग करता है।

 GMCS के माध्यम से, हम उन्हें ( छात्रो को) आत्म विश्वास  , संचार( वार्ता), पारस्परिक कौशल, समस्या-समाधान कौशल, नेतृत्व गुण, कार्य नैतिकता, के विकास मे सहयोग करेंगे. संसथान का कहना है कि हम व्यापार शिष्टाचार, अनुकूलनशीलता आदि  छात्रो  के व्यक्तित्व को  एक नया आयाम देंगे.

आज उद्योग में अनेक अवसर हैं, सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन क्षेत्र में मांग कई गुना बढ़ गई है।  इस मांग को पूरा करने के लिए शिक्षा उद्योग को औद्योगिक जरूरतों के अनुसार सीख एवं कौशल को शामिल किये जाने की आवश्यकता है । Vestor ने upGrad Campus के साथ साझेदारी की है, जो दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी हायर एडटेक कंपनी है।  वर्तमान में हमने एसेंशियल ऑफ प्रोग्रामिंग, फुल स्टैक डेवलपमेंट, क्लाउड डेवऑप्स, डिजिटल मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशन एंड डेटा एनालिसिस शुरू किया है, इन कार्यक्रमो के पाठ्यक्रम को उद्योग जगत  के विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किया गया है।  नवीनतम तकनीक और विश्व स्तरीय फैकल्टी के साथ, छात्र उभरते उद्योग के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

वेस्टर का परिसर पूरी तरह से वातानुकूलित है, स्मार्ट क्लासेस, भाषा और व्यक्तित्व विकास हेतु प्रयोगशाला, कंप्यूटर लैब, लाइब्रेरी, प्ले-ज़ोन से सुसज्जित है। हमने बुनियादी ढांचे को इस तरह से डिजाइन किया है कि यह एक बहुराष्ट्रीय कंपनी का एहसास प्रदान करता है, इससे छात्रों को एमएनसी संस्कृति के अनुकूल होने में मदद मिलेगी।


Find Us on Facebook

Trending News