बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश लालू के मुलाकात के क्या हैं सियासी मायने, क्या बिहार में कुछ होने वाला है, पढ़िए इनसाइड स्टोरी

नीतीश लालू के मुलाकात के क्या हैं सियासी मायने, क्या बिहार में कुछ होने वाला है, पढ़िए इनसाइड स्टोरी

पटना-बिहार में इंडिया महागठबंधन में सीट शेयरिंग का मामला अभी सुलझ नहीं पा रहा है. वैसे तो बिहार में इंडिया गठबंधन में छह दल हैं लेकिन मामला जदयू और राजद के बीच हीं फंसा माना जा रहा है. नीतीश कुमार की गाड़ी रविवार और सोमवार को राबड़ी आवास पहुंची. रविवार को नीतीश राबड़ी आवास पर पहुंचे तो लालू राजगीर निकल चुके थे .राबड़ी तेजस्वी से मिल कर नीतीश लौट गए.सोमवार को लालू नीतीश की करीब डेढ़ घंटे तक बातचीत हुई थी.

गुरुवार को राजद सुप्रीमो मुख्यमंत्री आवास पर पहुंचे जहां  नीतीश के साथ लालू ने आधा घंटा बातचीत किया. राजनीतिक सूत्रों का कहना है कि लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर नीतीश लालू में गहन बातचीत चल रही है लेकिन हल नहीं निकल पा रहा है. बता दें साल 2019 के चुनाव में जदयू ने 16 सीटें जीतीं थी तो राजद का खाता भी नहीं खुला था. नीतीश लालू के साथ होने पर राजद कुछ सीटें छोड़ने के लिए तैयार नहीं है वहीं जदयू अपनी सभी 16 सीटों में से एक भी छोड़ने को तैयार नहीं है. जदयू ने जिन 16 सीटों पर परचम लहराया था उनमें से ज्यादातर सीटें राजद को मात देकर कब्जे में कीं थी ,पेंच यहीं फंस रहा है, जदयू अपना हक जता रही है तो राजद किसी भी कीमत पर कुछ सीटों पर दावा छोड़ना नहीं चाहता.

कांग्रेस ने पहले हीं 10 सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कह दी है. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि कांग्रेस सबसे बड़ा घटक है इसलिए उसे 10 सीटें दी जानी चाहिए. वाम दलों ने छह सीटों पर लड़ने का दावा पेश कर दिया है.

नीतीश कुमार चाहते हैं कि बिहार में सीटों पर फंसा यह पेंच बहुत जल्द आपसी तालमेल से ही सुलझा लिया जाए, क्योंकि नीतीश कुमार की पहल पर ही विपक्ष एकजुट हुआ. पहली बैठक पटना में हुई. ऐसे में बिहार के अंदर इंडिया गठबंधन सीट शेयरिंग फाइनल कर एक उदाहरण सामने रखना चाहता है.लालू और नीतीश कुमार के बीच बैठक के बाद सियासी बाजार गर्म हो गया है. बिहार के नीतीश कुमार कैबिनेट की बैठक समाप्त होने के बाद जिस तरह से राबड़ी आवास पहुंचे थे और लालू यादव से मुलाकात की थी. उस समय भी इसे लेकर काफी चर्चा हुई थी.

गुरुवार को जब लालू यादव अकेले हीं नीतीश कुमार से मिलने सीएम आवास पर पहुंचे तो राजनीतिक पंडितों के कान खड़े हो गए. सीट शेयरिंग के अलावा कयास लगाया जा रहा है कि बिहार में कुछ खेला तो नहीं होने वाला है.


Suggested News