ये कैसी शराबबंदी जहां बह रही धारा? बिहार में लाखों लीटर देशी-विदेशी शराब की हुई बरामदगी, सदन में सरकार ने किया स्वीकार

ये कैसी शराबबंदी जहां बह रही धारा? बिहार में लाखों लीटर देशी-विदेशी शराब की हुई बरामदगी, सदन में सरकार ने किया स्वीकार

PATNA: बिहार सरकार ने दावा किया है कि दूसरे राज्यों से पांच हजार से अधिक शराब कारोबारियों को पकड़ा गया है। बिहार विधानसभा में बजट पर वाद-विवाद के बाद सरकार ने यह जानकारी दी है। सूबे के मद्य-निषेध एवं निबंधन मंत्री सुनील कुमार ने बताया कि कानून के हाथ लंबे होते हैं। सरकार शराब कारोबारियों को सजा दिलवायेगी साथ ही उनकी संपत्ति को भी नीलाम किया जाएगा। इन सब के बीच बिहार में अब लाखों लीटर देशी-विदेशी शराब की बरामदगी यह बताने के लिए काफी है कि शराबबंदी कानून का खुल्लम-खुल्ला माखौल उड़ाया जा रहा. तभी तो बिहार में आसानी से शराब की सप्लाई हो रही। बिहार में जितनी मात्रा में शराब की सप्लाई हो रही इसका कुछ हिस्सा ही पुलिस बरामद कर पाती है।  

तो ड्राई प्रदेश बिहार में बह रही शराब की धारा?

बिहार विधानसभा में आज मद्य-निषेध विभाग के बजट पर वाद-विवाद के बाद सरकार का उत्तर दे रहे विभागीय मंत्री ने बताया कि अब तक 53 लाख लीटर देशी शराब की बरामदगी हुई है। वहीं  97 हजार लीटर विदेशी शराब बरामद किये गये हैं. वहीं, 47 हजार वाहन जब्त किये गए हैं। इनमें से 15 हजार वाहनों को नीलाम किया गया है। 

मंत्री ने सदन में दिया जवाब

सदन में सरकार की तरफ से जवाब देते हुए मंत्री सुनील कुमार ने बताया कि पंजाब,हरियाणा,झारखंड समेत अन्य राज्यों से पांच हजार से अधिक शराब कारोबारियों को हमने गिरफ्तार किया है। अभी हाल ही में पटना में गोदाम में भारी मात्रा में शराब की बरामदगी हुई थी। उस गोदाम में थाना खोला गया है। सरकार किसी को छोड़ेगी नहीं हल हार में माफियाओं पर नकेल कसी जाएगी। मंत्री ने बताया कि शराबबंदी को असफल करने वाले 186 पुलिसकर्मियों को बर्खास्त किया गया है, उत्पाद के 8 कर्मी बर्खास्त हुए हैं जबकि 60 एसएचओ को शराबबंदी फेल करने के आरोप में थानेदार पद से हटाया गया। उन्होंने कहा कि सौ साल पहले सीआरपीसी-आईपीसी की धारा आई फिर भी क्राइम हो रहा। शराबबंदी कानून के बाद भी कुछ लोग इस तरह का काम कर रहे। लेकिन सरकार सख्त है और कानून के हाथ लंबे होते हैं।हर हाल में माफियाओं पर शिकंजा कसा जायेगा।

77 फीसदी निबंधन की लक्ष्य की हुई पूर्ति

निबंधन मंत्री सुनील कुमार ने बताया कि कोरोना काल के बावजूद हमने 77 फीसदी वसूली का लक्ष्य पूरा किया गया है।इस वित्तीय वर्ष में 3617 करोड़ राजस्व की वसूली हुई है। 

Find Us on Facebook

Trending News