बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

व्हाट्सऐप यूजर को तोहफा, चैट सेटिंग में होगा बड़ा बदलाव

व्हाट्सऐप यूजर को तोहफा, चैट सेटिंग में होगा बड़ा बदलाव

व्हाट्सऐप अपने यूजर के लिए लगातार नए-नए अपडेट लाते रहा है. और एक बार फिर व्हाट्सऐप अपने यूजर के लिए अपडेट लाया है. वॉट्सऐप चैट्स का बैकअप लेना जरुरी होता है लेकिन इसमें बहुत मुश्किल होती है. अब तक इसके लिए आपको गूगल ड्राइव का सहारा लेना होता था. चैट को ड्राइव में सेव करना पड़ता था और फिर बैकअप मिलता था. लेकिन अब आपको ऐसा नहीं करना होगा।

वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी फेसबुक ने गूगल के साथ एक डील की है जिसके तहत यूजर्स वॉट्सऐप बैकअप अपने पर्सनल अकाउंट में रहते हुए फ्री में ले सकते हैं. वॉट्सऐप और गूगल के अग्रीमेंट के मुताबिक 12 नवंबर से वॉट्सऐप के बैकअप गूगल क्लाउड स्टोरेज की स्पेस नहीं लेंगे. अब वॉट्सऐप के सारे मीडिया, वॉट्सऐप बैकअप एंड्रॉयड के गूगल अकाउंट पर ऑटोमैटिक बैकअप में सेव हो जायेगा।

वॉट्सऐप के नवंबर अपडेट के साथ वो सभी वॉट्सऐप बैकअप डिलीट कर दिए जाएंगे जिन्हे साल भर से अपडेट नहीं किया गया है. कंपनी के यूजर्स को बैकअप लेते समय फोन को वाईफाई से कनेक्ट करने की सलाह दी है, क्यूंकि बैकअप फाइल बहुत बड़ी होगी और नेट की खपत भी अधिक होगी।

वॉट्सऐप के चैट्स और मीडिया किसी डेटिकेटेड सर्विस में स्टोर होने के बजाए फोन में ही स्टोर होते हैं. इसलिए फोन बदलते समय वॉट्सऐप का डेटा बैकअप लेना जरूरी होता है, इसलिए यूजर्स को गूगल क्लाउड का सहारा लेना होता है. हालांकि आईफोन में वॉट्सऐप का डेटा iCloud पर बैकअप होता है, लेकिन आम  तौर पर इसकी लोगों का फ्री कोटा जल्द ही खत्म होता है. 


Suggested News