जब अटल जी के लिए दिलीप कुमार ने पाक पीएम को दी थी शराफत से रहने की सलाह

जब अटल जी के लिए दिलीप कुमार ने पाक पीएम को दी थी शराफत से रहने की सलाह

 News4nation desk- भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार एक दूसरे के बहुत ही करीब थें. उन दोनों के रिश्ते काफी अच्छे थें. कई मौकों पर उन दोनों को साथ देखा गया है. एक बार तो ऐसा मौका आया जब दिलीप कुमार ने अटल बिहारी वाजपेयी के लिए तत्कालीन पाक पीएम नवाज़ शरीफ तक को डांट लगा दी थी. इतना ही नहीं बल्कि दिलीप कुमार ने नवाज शरीफ को 'शराफत' का पाठ भी पढ़ाया था. 

जी हां, यह कहानी कारगिल युद्ध दौर की थी. दरअसल, करगिल घुसपैठ को अटल ने एक धोखाधड़ी माना और उन्होंने दिलीप कुमार के सामने अपना दुःख जाहिर किया। अटल ने कहा कि शरीफ ने एक तरफ लाहौर में अमन की बातें की और दूसरी तरफ मुशर्रफ को घुसपैठ करने से भी नहीं रोका. इसका जिक्र पाक के पूर्व फॉरेन मिनिस्टर खुर्शीद कसूरी की किताब 'नाइदर अ हॉक नॉर अ डव' में लिखा है- एक बार जब जंग को खत्म करने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ को फोन किया था और उनकी बात एक्टर दिलीप कुमार से करवाई थी। नवाज दिलीप कुमार की आवाज सुनकर चौंक गए थे। फोन पर बातचीत के दौरान वाजपेयी ने शरीफ से अपनी लाहौर यात्रा का जिक्र करते हुए उनकी कारगिल युद्ध को लेकर निंदा की थी। इसी के तुरंत बाद अटल जी ने दिलीप कुमार को फोन दे दिया और नवाज शरीफ से बात करने को कहा। दिलीप कुमार ने नवाज शरीफ से कहा, 'मियां साहब हम आपकी तरफ से ऐसी उम्मीद नहीं करते थे, क्योंकि आपने हमेशा कहा है कि आप भारत और पाकिस्तान के बीच शांति चाहते हैं।' 

दिलीप कुमार ने नवाज शरीफ से बात करते हुए कहा, ‘मैं एक भारतीय मुसलमान के तौर पर आपको बताना चाहता हूं कि पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव की स्थिति में भारतीय मुस्लिम बहुत असुरक्षित हो जाते हैं और उन्हें अपने घरों से भी बाहर निकलना मुश्किल लगता है। इसलिए हालात को काबू रखने में कुछ कीजिए।’ दिलीप कुमार के इस बात से नवाज को बड़ा धक्का लगा. गौरतलब है कि दिलीप कुमार भी साल 1997 में अटल के साथ बस से लाहौर गए थे और इसी साल पाकिस्तान ने दिलीप को अपने सर्वोच्च सम्मान 'निशान ए इम्तियाज़' से भी सम्मानित किया था.


Find Us on Facebook

Trending News