बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

IG के आदेश को ठेंगा! मुजफ्फरपुर के पानापुर ओपी पर 'दलालों' का कब्जा, प्रभारी की मेहरबानी से मिला कुर्सी-टेबल...शान से निबटा रहा काम

IG के आदेश को ठेंगा! मुजफ्फरपुर के पानापुर ओपी पर 'दलालों' का कब्जा, प्रभारी की मेहरबानी से मिला कुर्सी-टेबल...शान से निबटा रहा काम

PATNA: बिहार के डीजीपी चाहे जितने दावे कर लें लेकिन थानों की स्थिति में कोई सुधार नहीं हो रहा है। हालात ऐसे हैं कि थाने के अगल-बगल दलाल मंडराते रहते हैं। अगर दलालों की थानेदार से सेटिंग तगड़ी है तो थाने के अंदर बजाप्ता कुर्सी मिल जाती है। फिर शुरू हो जाता है अधिकृत तौर पर दलाली का धंधा। मुजफ्फरपुर से एक ऐसा ही वीडियो सामने आया है,जिसे देख आप कहेंगे कि दलाल अब थानों की बोली लगाकर ठेका लेते हैं। अगर ऐसा नहीं तो फिर बाहरी व्यक्ति सिरिस्ता में गंजी पहन कर लिफाफा खोल आवेदन कैसे देख सकता है? जो काम थानेदार का है वो अब दलाल कर रहा। यह सब बिना सेटिंग के कैसे संभव है ? 

आईजी के आदेश को ठेंगा दिखा रहे पानापुर ओपी प्रभारी 

बिहार के डीजीपी का आदेश है कि थाने में बाहरी व्यक्ति से काम नहीं कराना है। बजाप्ता इसके लिए आदेश जारी है। मुजफ्फरपुर के आईजी ने 7 अक्टूबर 2021 को बजाप्ता पत्र जारी किया था और थानेदार से लेकर डीएसपी,एसपी व एसएसपी तक को इस संबंध में शपथ पत्र देने को कहा था। शपथ पत्र में सभी अधिकारियों को फार्म भरकर देना था कि हमारे यहां बाहरी व्यक्ति या चौकीदार से सिरिस्ता का कार्य नहीं लिया जाता है। आईजी के आदेश पर न सिर्फ मुजफ्फरपुर बल्कि जोन के सभी जिलों के थानेदार से लेकर अन्य अधिकारियों ने शपथ पत्र दिया। लेकिन हकीकत यही है कि उस शपथ पत्र का कोई मतलब नहीं। एक तरफ पुलिस कर्मी शपथ-पत्र देते हैं तो दूसरी तरफ बाहरी लोगों से सिरिस्ता का काम कराते हैं। मुजफ्फरपुर के पानापुर ओपी (मीनापुर ) का वीडियो सामने आया है। वीडियो में साफ दिख रहा कि एक शख्स प्रभारी के चैंबर के बाहर कुर्सी टेबल लगाकर बैठा है। वह व्यक्ति गंजी पहनकर शान से बैठा है और कागजात देख रहा। उसके सामने फरियादी के शक्ल में कोई दूसरा व्यक्ति खड़ा है। 

दबी जुबान से किया स्वीकार 

जो जानकारी मिली है उसके अनुसार, पानापुर ओपी प्रभारी से उस शख्स की काफी नजदीकी है। बताया जाता है कि प्रभारी का सारा वैध-अवैध काम वो शख्स करता है। उसका नाम अमरजीत ठाकुर बताया जाता है। ओपी प्रभारी का खास का फायदा उसे मिलता है। लिहाजा थानेदार के चेंबर के सामने ही उसकी कुर्सी लगी है। इस संबंध में जब पानापुर ओपी के प्रभारी हरेराम पासवान से पूछा गया तो उन्होंने स्वीकार किया कि हां वो शख्स थाना में आता है। लेकिन वह सिरिस्ता का काम नहीं करता । हालांकि दबी जुबान से उन्होंने स्वीकार किया कि वो गलत है। पानापुर ओपी प्रभारी ने कहा कि आगे से ऐसा नहीं होगा। 


Suggested News