WORLD AUTISM DAY: पटना में जागरूकता रैली का आयोजन, समाज कल्याण मंत्री हुए शामिल

WORLD AUTISM DAY: पटना में जागरूकता रैली का आयोजन, समाज कल्याण मंत्री हुए शामिल

PATNA: विश्व ऑटिज्म दिवस के अवसर पर आज पटना में जागरूकता रैली का आयोजन किया गया. दिव्यांगजन सशक्तिकरण निदेशालय एवं सक्षम समाज कल्याण विभाग ने इस रैली का आयोजन किया. इसमें समाज कल्याण मंत्री मदन साहनी भी शामिल हुए.

इस जागरूकता रैली का आयोजन राजभवन से किया गया जिसमें समाज कल्याण मंत्री मदन साहनी समेत समाज कल्याण विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों ने हिस्सा लिया. इस मौके पर समाज कल्याण विभाग के मंत्री मदन साहनी ने कहा ऑटिज्म से ग्रसित बच्चों के सहायता के लिए विभाग कई तरह की योजनाओं को लेकर कार्य कर रहा है. साथ ही लोगों में जागरूकता को लेकर यह रैली आयोजित की गई है, ताकि और ऑटिज्म से ग्रसित बच्चों का इलाज सही समय पर कराया जाए. सही समय पर इलाज करने और बच्चों का मनोबल सही रखने से बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है.

बता दें कि ऑटिज्म एक मानसिक बीमारी है. इसमें बच्चा अपनी ही धुन में रहता और जीता है. एक प्रकार से दिमाग के विकास के दौरान होने वाला विकार है. डॉक्टर्स के मुताबिक, बच्चे में ऑटिज़्म के लक्षण तीन साल की उम्र में ही नजर आने लगते हैं. ऐसे बच्चों का विकास सामान्य बच्चों की मुताबिक काफी अलग होता है. इससे बच्चे का सामाजिक व्यवहार प्रभावित होता है. ऑटिज़्म के शिकार बच्चे एक ही काम को बार-बार दोहराते हैं. कई बच्चों में एक डर सा दिखाई देता है तो कुछ बच्चे जल्दी से प्रतिक्रिया नहीं देते. ऐसे बच्चों का खास ख्याल रखा जाने की जरूरत होती है. इन्हें बाकी बच्चों की तुलना में ज्यादा वक्त, देखभाल, प्यार और तीमारदारी की जरूरत पड़ती है. कई बार सही इलाज और देखभाल से बच्चे जल्दी दुरूस्त हो जाते हैं.

Find Us on Facebook

Trending News