WORLD TOURISM DAY: इस खास दिन पर जानें उन खास चुनिंदा जगहों के बारे में, जहां बहुत कम लोग ही कर पाते हैं सफर...

WORLD TOURISM DAY: इस खास दिन पर जानें उन खास चुनिंदा जगहों के बारे में, जहां बहुत कम लोग ही कर पाते हैं सफर...

N4N DESK: हर साल 27 सितंबर यानी को ‘विश्व पर्यटन दिवस’ मनाया जाता है। यह दिन मनाने की एक मात्र वजह है हमारे देश के टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा देना। 2019 से चल रही कोरोना काल के कारण बहुत से लोगों का देश-विदेश घूमने का सपना एक सपना ही बन कर रह गया है। स्थिति इतनी खराब थी कि वादेश जाने की बात तो दूर की है, लोग अपने घरों के बाहर भी कदम नहीं रख पा रहे थे। हालांकि मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए ट्रैवलिंग एक बार फिर से देशभर में चालू हो चुकी है। 

विदेश घूमने का सपना न जाने कितने लोगों ने सोते-उठते हर वक्त देखा होगा। मगर कभी पैसे के अभाव के कारण या कभी बिजी शेड्यूल के कारण यह पूरा नहीं हो पा रहा होगा। ऐसे में अगर हम आपसे कहें कि भारत में ही कुछ ऐसे अद्भूत जगह हैं, जो आपको विदेश का अनुभव करा सकती हैं, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ जगहों को।

लाचुंगसिक्किम

तिब्बत बॉर्डर के साथ सटा लांचुग नाम का गांव सिक्किम की एक बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। करीब 8,858 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस गांव में आप खुद को बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच घिरा पाएंगे। यह जगह गंगटोक से लगभग 118 किमी की दूरी पर है जो आपको एक लंबी यात्रा का भी आनंद देगी। यहां घूमने के लिए सेब, आड़ू, और खूबानी के खूबसूरत बाग भी हैं। 

चम्पा गली (साकेत)

दक्षिणी दिल्ली के साकेत स्थित चम्पा गली में बने शानदार कैफे और हैंडीक्राफ्ट स्टोर्स बिल्कुल पेरिस के स्टाइल में डिजाइन किए गए हैं। इसकी कंकड़ से ढकी सड़कों पर जब रात को स्ट्रीट लाइट की रोशनी पड़ती है तो नजारा वाकई देखने लायक होता है। फैशन के नए ट्रेंड भी आपको चम्पा गली में बड़ी आसानी से देखने को मिल जाएंगे। 

दि ग्रैंड वेनिस मॉल (नोएडा)

इस मॉल का नाम खुद अपनी खासियत बयां करता है। इटैलियन थीम पर बना यह मॉल आपको वेनिस घूमने जैसा अनुभव कराता है। वेनिस की तरह आप यहां भी यूरोपियन स्टाइल में बनी दुकानों से घिरे ब्लू वॉटर-वे पर बोट राइड का मजा उठा सकते हैं। 

मलानाहिमाचल प्रदेश

टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर जाने का शौक रखने वाले किसी भी शख्स को एक बार हिमाचल प्रदेश के मलाना गांव तो जरूर जाना चाहिए। यहां के निवासियों को एलेक्जेंडर दि ग्रेट का वंशज माना जाता है, जो यहां से जुड़े किस्सों को और दिलचस्प बनाता है। शांत वातावरण, प्राकृतिक सौंदर्य और बड़े शहरों के शोर-शराबे से अलग ये गांव आपको जीवन के सबसे यादगार पलों की सौगात दे सकता है।  खीरगंगा की अद्भुत ट्रैकिंग भी इस जगह के बेहद नजदीक है, आप वहां भी अपना क्वेलिटी टाइम स्पेंड करने जा सकते हैं।

वेस्ट टू वंडर थीम पार्क (सराय काले खां)

दिल्ली के सराय काले खां में आपको दुनिया की कई फेमस जगहों के नजारे एक साथ देखने को मिल जाएंगे। यहां पर दुनिया से 7 अजूबों को शानदार तरीके से डिजाइन करवाया गया है। जैसे कि ग्रेट पीरामिड ऑफ गिजा, रोम का कोलोसियम, ब्राजील का रीडीमर, न्यूयॉर्क का स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, इटली का पीसा और एफिल टॉवर भी इसमें शामिल हैं।

तकदाहपश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल के दार्जिलींग जीले में एक तकदाह नाम का छोटा सा गांव है जो देश कि सबसे खुबसूरत जगहों में शुमार है। शहरों से दूर यह गांव प्राकृतिक सुंदरता का जीता-जाता सबूत है। यहाँ के पहाड़ और घने जंगल ट्रेकिंग के लिए बेस्ट माने जाते हैं। पहाड़ों के बीच बैठकर चाय और प्रकृति का लुत्फ उठाने का मज़ा ही कुछ और है।

कल्चर गलीकिंगडम ऑफ ड्रीम्स (गुरुग्राम)

अगर आप गुरुग्राम जाएं तो किंगडम ऑफ ड्रीम्स की कल्चर गली जाने ना भूलें। यहां पर अलग-अलग थीम पर आधारित रेस्टोरेंट हैं जहां पर जाकर आपको अच्छा लगेगा और विदेश घूमने जैसी फीलिंग आएगी।

Find Us on Facebook

Trending News