बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कार्तिक पूर्णिमा समेत इन पांच स्थानीय मेलों को भव्य रूप प्रदान करेगी योगी सरकार, उत्तरप्रदेश शासन उठाएगा पूरा खर्च

कार्तिक पूर्णिमा समेत इन पांच स्थानीय मेलों को भव्य रूप प्रदान करेगी  योगी सरकार, उत्तरप्रदेश शासन उठाएगा पूरा खर्च

लखनऊ-  उत्तरप्रदेश प्रदेश सरकार शहरी क्षेत्रों में लगने वाले स्थानीय मेलों को और भव्य स्वरूप प्रदान करने जा रही है. पिछले दिनों कैबिनेट ने जिन पांच मेलों को प्रांतीय मेला घोषित किया था, नगर विकास विभाग ने उनका शासनादेश जारी कर दिया है. अब इन मेलों के आयोजन पर होने वाला खर्च प्रदेश सरकार उठाएगी.राज्य सरकार ने प्रदेश के धार्मिक स्थलों पर लगने वाले पांच मेलों को प्रांतीय मेला घोषित किया है. इन मेलों के आयोजन पर होने वाले खर्च को अब नगर विकास विभाग द्वारा उठाया जाएगा. 

यूपी की  योगी सरकार ने जिन मेलों को प्रांतीय घोषित किया है उनमें बुलंदशहर में लगने वाला कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान मेला, अयोध्या में बसंत पंचमी मेला, अयोध्या में मकर संक्रांति मेला, वाराणसी में देव दीपावली मेला और हाथरस में लक्खी मेला दाऊजी महाराज हैं.अयोध्या में मकर संक्रांति और बसंत पंचामी हर साल मेला लगता है. वाराणसी में कार्तिक पूर्णिमा पर देव दीपावली, बुलंदशहर में कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान अनूपशहर और बृज द्वार देहरी में लक्खी श्रीदाऊजी महाराज के मेले को प्रांतीय मेला घोषित किया गया है. अयोध्या में हर साल पौष माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया से शुरू होकर सप्तमी तक पांच दिन मकर संक्रांति मेला चलता है. अयोध्या में ही माघ माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया से शुरू होकर पांच दिनों तक बसंत पंचमी मेला चलता है।.कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान मेला अनूपशहर हर साल एकादशी पर होता है. अभी तक यह मेला अंतरजपदीय है. अयोध्या और अनूपशहर के इस मेले में प्रदेशभर से लोग आते हैं. इसीलिए राज्य सरकार ने इसे प्रांतीय मेला घोषित कर दिया है. 

नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात की ओर से जारी शासनादेश में संबंधित जिलों के डीएम से इन मेलों के आयोजन की जानकारी मांगी है. डीएम से यह भी पूछा गया है कि मेलों के आयोजन में कितना खर्च आएगा. शासन स्तर से इसी आधार पर बजट की व्यवस्था की जाएगी.

Suggested News