बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

SMART METER स्मार्ट मीटर पर ऊर्जा मंत्री ने विपक्ष की बोलती बंद की, राजद के प्रदेश अध्यक्ष के घर का बिजली बिल दिखाकर बोले, 17 फीसदी कम हुआ खर्च

SMART METER स्मार्ट मीटर पर ऊर्जा मंत्री ने विपक्ष की बोलती बंद की, राजद के प्रदेश अध्यक्ष के घर का बिजली बिल दिखाकर बोले, 17 फीसदी कम हुआ खर्च

PATNA :  स्मार्ट मीटर को लेकर विपक्ष के आरोपों और हो रहे विरोध का जवाब देने के लिए बिहार के ऊर्जा मंत्री विजेंद्र यादव ने खुद मोर्चा संभाल लिया है। उन्होंने स्मार्ट मीटर में विपक्ष द्वारा लगाए गए लूट के आरोपों का जवाब दिया। साथ ही इस दौरान यह भी साफ कर दिया कि बिहार में प्रीपेड मीटर लगाने का काम  बंद नहीं किया जाएगा। साथ ही उन्होंने यह चेतावनी भी दे दी कि अगर किसी ने स्मार्ट मीटर उखाड़ने की कोशिश की, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ऊर्जा मंत्री की यह चेतावनी राजद नेताओं की तरफ थी, जिन्होंने बुधवार को स्मार्ट मीटर उखाड़ने का ऐलान किया था।

विरोध करनेवाले जगदानंद सिंह को दिखाया आइना

विजेंद्र यादव ने इस दौरान स्मार्ट मीटर का विरोध करने वाले राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह को खास तौर पर निशाने पर लिया। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जगदानंद सिंह प्रीपेड मीटर उखाड़ने की बात करते हैं, लेकिन वो खुद इसका उपयोग करते हैं। प्रीपेड मीटर से घर को रोशन करते हैं। इतना ही नहीं उनके बहू और बेटे के नाम पर भी प्रीपेड मीटर कनेक्शन है।

इस दौरान उन्होंने राजद नेता के घर की मीटर रिडिंग के आंकड़ों को जारी करते हुए बताया कि घर में प्रीपेड मीटर लगवाकर फायदे में हैं। उनके बिजली बिल में 17 फीसदी की कमी आई है। साल 2020 से दिसंबर 2021 और जनवरी 2022 से दिसंबर 2023 के आंकड़ों में यह बचत हुई है। उनकी बहू सरस्वती देवी के कंजप्शन में भी राहत है। उनके बेटे सुधाकर सिंह के नाम पर जरूर इजाफा हुआ है। सुधाकर सिंह बिजली उपभोग भी बढ़ाए हैं।

मीटर उखाड़ा तो होगी कार्रवाई

बिजेंद्र यादव ने जगदानंद सिंह के मीटर उखाड़ने वाले बयान पर कहा कि ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। विरोधी का काम आंदोलन करना है। मेरा काम बिजली घर-घर पहुंचाना है। जो लोग काम नहीं करते, वो आलोचना करते हैं। प्रीपेड मीटर राजनीतिक मुद्दा नहीं है। गांव में बिजली से लोग खुश हैं।

शहर के साथ ग्रामीण इलाकों में बढ़ रहा है स्मार्ट मीटर का प्रयोग

बढ़ते विद्युत की मांग को पूरा करने एवं उच्च गुणवत्ता की बिजली बिहार के शहरी क्षेत्रों के साथ- साथ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को भी लगातार उपलब्ध हो सके इसको सुनिश्चित करने हेतु वितरण कम्पनियाँ राजस्व के क्षेत्र में भी लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं। मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार की इस सोच के अंतर्गत बिहार में स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाये जा रहे है। वर्तमान में शहरी एवं ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए स्मार्ट मीटर अधिष्ठापन का कार्य प्रगति पर है. जिससे त्रुटिपूर्ण विपत्रीकरण तथा विलम्ब से विपत्रीकरण संबंधी समस्याओं का पूर्णतः निदान हो रहा है। इस प्रकार Billing Efficiency जो वर्ष 2015-16 में 6289 प्रतिशत थी, वह वर्ष 2023-24 में बढ़कर 84.04 प्रतिशत हो गयो है।

उन्होंने बताया कि बिहार में 50 लाख लोगों के घरों में अब तक स्मार्ट मीटर लग चुका है। बड़े पैमाने पर शिकायत होती तो लोग विरोध करते हैं। मीटर तेज चलने की शिकायत बहुत कम है। कुल 20 हजार शिकायतें आई थी। जिसमें से करीब 19 हजार का समाधान हो चुका है। 1912 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 2025 तक सभी घरों में स्मार्ट मीटर लग जाएगा।


Editor's Picks