बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Jharkhand Politics: पूर्व मंत्री राजा पीटर हुए जदयू में शामिल ,संजय झा ने दिलाई सदस्यता

raja pitar join jdu

Jharkhand Politics:  अगले कुछ महीनों में झारखंड में विधानसभा चुनाव होना है। जिसके लिए सभी पार्टियों के तरफ से तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है। इसी कड़ी में जदयू के कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा ने झारखंड के एक बड़े नेता को अपनी पार्टी की सदस्यता दिलाई है । आज झारखंड सरकार में पूर्व मंत्री रहे गोपालकृष्ण पीटर उर्फ राजा पीटर जदयू में हुए शामिल हो गए ।  जदयू के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा ने पार्टी की सदस्यता दिलाई । राजा पीटर पूर्व में भी जनता दल यूनाईटेड से विधायक और झारखंड सरकार में मंत्री रह चुके है। इस अवसर पर पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव  आफाक अहमद खान  राष्ट्रीय सचिव  मोहम्मद निसार,  शैलेन्द्र महतो  सुशील सिंह उपस्थित थे।  ये वहीं राजा पीटर है जिनके कारण झारखंड के मुख्यमंत्री को इस्तीफा देना पड़ा था । 

कौन है राजा पीटर 

राजा पीटर 2005 के विधानसभा चुनाव में तमाड़ सीट पर रमेश सिंह मुंडा के खिलाफ निर्दलीय खड़े हुए.लेकिन वो चुनाव हार गए. 9 जुलाई 2008 को पीटर को हराने वाले रमेश मुंडा की हत्या हो गई. जिसके बाद तामड़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ ।  उनकी मौत के बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन ने तमाड़ सीट से चुनाव लड़ने का प्लान बनाया. मधु कोड़ा के इस्तीफे के बाद 27 अगस्त, 2008 को सोरेन को सीएम पद की शपथ दिलाई गई थी, लेकिन तब वो विधायक नहीं थे. 


संविधान के मुताबिक उन्हें 6 महीने के भीतर विधायक या विधानपार्षद बनना था ।  सीएम शिबु सोरेन तमाड़ से चुनावी मैदान में  उतरे. पीटर भी सीएम के सामने चुनाव  में खड़े हो गए और  सबकी उम्मीदों के उलट राजा पीटर  चुनाव जीत गए गए. ऐसे में 18 जनवरी, 2009 को सोरेन को सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ गया. 19 जनवरी, 2009 को झारखंड में पहली बार राष्ट्रपति शासन लगाया गया.

वहीं इस अवसर पर जदयू के कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा ने कहा कि राजा पीटर पहले भी हमारे पार्टी से विधायक और झारखंड सरकार में मंत्री रहे चुके है। वे अपने घर में आए है। क्या राजा पीटर अगले विधानसभा चुनाव साथ में लड़ेगे? इस सवाल पर संजय झा ने कहा कि प्रदेश में चुनाव है निश्चित रूप से यह बात मेरे ध्यान में है।  क्या जदयू –बीजेपी झारखंड में साथ चुनाव लड़ेगी?  इस पर जदयू का कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा ने कहा कि समय आने पर सब कुछ तय हो जाएगा। वहीं राजा पीटर ने कहा कि जदयू में घर वापसी हुई है। चुनाव लड़ने के सवाल पर पीटर ने कहा कि जो भी जिम्मेवारी संगठन की ओर से मिलेगी। वो हम करने के लिए तैयार है।

धीरज सिंह की रिपोर्ट 

Editor's Picks