बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

HOOCH TRAGEDY IN BIHAR: बिहार में जहरीली शराब पीने से फिर एक की मौत, मुजफ्फरपुर में दो की हालत गंभीर, आधिकारिक पुष्टि नहीं

HOOCH TRAGEDY IN BIHAR: बिहार में शराब से मौत का सिलसिला नहीं थम रहा है. सिवान और सारण के बाद अब मुजफ्फरपुर में जहरीली शराब पीने से एक व्यक्ति के मौत तो दो के बीमार होने की खबर मिल रही है.

HOOCH TRAGEDY IN BIHAR
जहरीली शराब पीने से फिर एक की मौत- फोटो : ManiBhusan Sharma

HOOCH TRAGEDY IN BIHAR:  सीवान और सारण के सीमावर्ती भगवानपुर हाट और मशरक प्रखंड क्षेत्र में जहरीली शराब पीने से 39 लोगों की मौत को अभी दस दिन भी नहीं बीता है कि मुजफ्फरपुर में फिर जहरीली शराब पीने से मौत का मामला सामने आया है. मुजफ्फरपुर के  ज़िले के हथौड़ी थाना क्षेत्र के डीहजिवर गाँव में उस समय हड़कंप मच गया जब एक एक कर कई लोगो की तबियत अचानक गाँव में बिगड़ गयी। स्थानिय लोगो के द्वारा तरह तरह की चर्चा हो रही है हालांकि कुछ लोगों के द्वारा कहीं और से नशीले पदार्थों का सेवन करने की बात कही जा रही है, इलाज के दौरान मेडिकल कॉलेज में एक की मौत हो गयी.

 मृतक युवक की पहचान हथौड़ी थाना क्षेत्र के डीह जीवर गाँव के श्याम सहनी के रूप में हुई है, वही बीमार लोगों से अबतक प्राप्त सूचना के अनुसार मुकेश सहनी और विरोधी सहनी नाम के व्यक्ति का निजी हॉस्पिटल में गंभीर हालत में ईलाज चल रहा है। संदिग्ध शराब से मौत की खबर पूरे जिले में आग की तरह फैली है लेकिन वही दूसरी ओर अब तक इसकी पुष्टि प्रशासनिक स्तर पर नही किया गया है। फिलहाल एक  की मौत तो तीन लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है जिसका  निजी अस्पताल में इलाज कराया जा रहा है.

बता दे बिहार में साल 2016 में पूर्ण रूप से शराबबंदी लागू हुआ. शराबबंदी के  बाद से जहरीली शराब पीने से मौत का आंकड़ा बढ़ने का सिलसिला जारी है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार साल 2016 में 156, साल 2018 में 9, साल 2021 में 90, साल 2022 में 100 से अधिक, साल 2023 में 35 और इसी साल 2024 में अब तक 39 लोगों की मौत हो चुकी है. फिर भी सरकार कहते हैं कि शराब सूबे में कहीं नहीं मिलता है.

रिपोर्ट-मणि भूषण शर्मा

Editor's Picks