बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: दरभंगा में बाढ़ का पानी कम होने के बाद लोगों को जागरूक कर रहे डॉ आर के झा, कहा गंभीर बीमारियों का हो सकता है खतरा

Bihar News: दरभंगा जिले के बेनीपुर प्रखंड स्थिति जीवन अस्पताल की ओर से बाढ़ पीड़ितों को राहत देने के लिए लगातार काम कर रही है। अस्पताल के निदेशक डॉ. आरके झा खुद ही बाढ़ प्रभावित इलाकों में शिविर लगाकर लोगों का इलाज कर रहे हैं।

 Dr RK Jha
Dr RK Jha- फोटो : Reporter

Bihar News: मिथिलांचल का कोसी इलाका में जहां बाढ़ की विभिषका ने लोगों के जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रह रहे लोगों को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है ऐसे में विभिन्न डॉक्टरों द्वारा बढ़ चढ़कर मदद का हाथ आगे बढ़ाया जा रहा है। दरभंगा जिले के बेनीपुर प्रखंड स्थिति जीवन अस्पताल की ओर से बाढ़ पीड़ितों को राहत देने के लिए लगातार काम कर रही है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रह रहे लोगों को बेहतर इलाज के लिए जीवन अस्पताल लगातार काम कर रही है।

अस्पताल के निदेशक डॉ. आरके झा खुद ही बाढ़ प्रभावित इलाकों में शिविर लगाकर लोगों का इलाज कर रहे हैं। वहीं बाढ़ के बाद होने वाली भयावह बीमारियों से लोगों को अवगत करा रहे हैं। डॉ. झा ने बताया कि बाढ़ का पानी कम होने के बाद बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए समय रहते अगर बचाव कर लिया जाए तो लोगों को भयावह बीमारी के खतरे से नहीं जूझना पड़ेगा।

डॉ. झा की ओर से लगाए जा रहे विभिन्न शिविरों में शुगर, ब्लडप्रेशर, ईसीजी सहित कई बीमारियों की जहां जांच होती है वहीं नि:शुल्क दवाइयों का वितरण कर इलाज भी किया जाता है। समाज की सेवा करने के ध्येय से डॉ. आरके झा अपनी पेशेगत जिम्मेदारियां निभाने के अलावा बाढ़ प्रभावित इलाकों के अलावा भी स्वास्थ्य शिविर का लगातार आयोजन करते रहते हैं। ताकि मिथिलांचल के इस इलाके में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक किया जा सके। 


डॉ. झा कहते हैं कि हम जिस इलाके से आते हैं वहां स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा हाल है। ऐसे में लोगों को बड़े शहरों की ओर रुख करना पड़ता है। अगर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ इस इलाके में मिले तो लोगों को दूसरे शहरों की ओर रुख नहीं करना पड़ेगा। डॉ. झा बताते हैं कि स्वास्थ्य शिविर लगाने का प्रमुख उद्देश्य यह है कि समय रहते लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहे और अगर किसी तरह की बीमारी हो तो दवाओं के जरिए उसका इलाज किया जा सके। बाढ़ की पीड़ा और बीमारी का दंश मिथिलांचल के लोगों की सबसे बड़ी पीड़ा है। इस पीड़ा को दूर करने के लिए डॉ. झा का जो प्रयास है वह अब रंग ला रहा है। डॉ. झा के कार्यों को देखते हुए उन्हें कई संस्थाओं की ओर से सम्मानित भी किया जा चुका है।

Editor's Picks