बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: मुंगेर में एक से बढ़कर एक करतब सिखने की लड़कियों में गजब का उत्साह, मां दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन के दौरान दिखेगा नजारा

करतब सिखने की लड़कियों में गजब का उत्साह

Bihar News: बिहार में दूर्गा पूजा का आयोजन गांव- गांव में बड़ी श्रद्धा और धूमधाम से मनाया जाता है . मुंगेर में  मां दुर्गा की पूजा का अंदाज अलग है. पूजा तो भव्य होती ही है मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन भी बड़े भव्य तरीके से होता है. विसर्जन के दौरान एक से बढ़कर एक करतब आश्चर्य भी पैदा करता है.

मां दुर्गा को प्रतिमा विसर्जन के जुलूस व आखड़ा में  पारंपरिक हथियार लाठी-डंडा, भाला, तलवार आदि से अखाड़ा में एक से बढ़कर एक करतब दिखाए जाते हैं. इस दौरान कई  प्रदर्शन किया जाता है. मुंगेर के दुर्गापूजा में आखड़ों का काफी महत्व है . मां दुर्गा को प्रतिमा विसर्जन के लिए जाता है तो उनके आगे आगे अखाड़ा पार्टी कई तरह करतब प्रदर्शित किए जाते हैं.  करतब को लेकर खिलाड़ी अभी से ही तैयारी शुरू कर देते है.

 इस खेल में अब लड़कियों के द्वारा भी बढ़ चढ़ का भाग लिया जाने लगा है. मुंगेर की बेकापुर स्थित चार नंबर दुर्गा के खिलाड़ियों के द्वारा प्रशिक्षण शुरू कर दिया गया है. यहां लड़कियों के द्वारा भी भाले से गजब गजब के करतब सिखे जा रहे हैं. ट्रेनर संतोष ने बताया कि करतब दिखाने को लेकर खिलाड़ियों में काफी उत्साह है और खास कर लड़कियां खेल में काफी बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहीं है.  

रिपोर्ट- मो. इम्तियाज खान

Editor's Picks