बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Dengue in Bihar: बिहार में डेंगू का प्रकोप, अब तक 13 लोगों की मौत, 25 सौ पीड़ित

बिहार के पटना में एनएमसीएच में भर्ती एक अन्य डेंगू के मरीज की मौत हो गई। जबकि बीते 24 घंटे के अंदर पटना में डेंगू के 64 नए मामले सामने आए।

Dengue outbreak in Bihar

Dengue in Bihar: बिहार के पटना में एनएमसीएच में भर्ती एक अन्य डेंगू के मरीज की मौत हो गई। जबकि बीते 24 घंटे के अंदर पटना में डेंगू के 64 नए मामले सामने आए। बिहार में मरीजों की संख्या बढ़ कर 2,437 हो गई। एनएमसीएच के डॉक्टरों ने बताया कि नालंदा के नगरनैसा निवासी डेंगू पीड़ित 70 वर्षीय वृध्द को गंभीर स्थिति में 13 अक्टूबर को भर्ती कराया गया था,जिसकी इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। पटना में यह डेंगू से सातवीं मौत है,जबकि राज्य में 13वीं मौत है।

चिकनगुनिया डेंगू के कई मरीज मिले

जानकारी अनुसार बुधवार को पटना के कंकरबाग में 10, पाटलिपुत्र में 15, अजिमाबाद में 11, एनसीसी में 7, बांकीपुर में 04 और पटना सिटी में 2 मरीज मिले। वहीं प्रदेश में अभी तक 146 डेंगू के नए मरीज सामने आए। इसके राज्य में डेंगू मरीजों की कुल संख्या 4,976 हो गई है। वहीं डेंगू के साथ चिकनगुनिया का प्रकोप भी बढ़ते जा रहा है। पटना में चिकनगुनिया का भी एक नया मरीज मिला। बुधवार को चिकनगुनिया के भी 5 नए मामले सामने आए है। पाटलिपुत्र में 20, कंकरबाग में 19, एनसीसी से 6, अजिमांबाद में और बांकीपुर से दो-दो डेंगू पीड़ित मिले। दानापुर और फुलवारी प्रखंडो में तीन-तीन जबकि मनेर में भी कुछ मरीज मिले।

एक ही मच्छर के काटने से हो रहा डेंगु और चिकनगुनिया 

डेंगू और चिकनगुनिया से बचने के लिए अपने अगल-बगल में साफ-सफाई रखने की काफी जरुरत है। जैसे अपने घर के आस-पास पानी न जमा होने दे,क्योंकि पानी जमा होने से मच्छरों की संख्या बढ़ जाती है। जमे हुए इस पानी को हमेशा साफ करने की जरुरत है,ताकी इसमें मच्छर न फैले। डॉक्टर ने डेंगू से बचने के लिए कई ऐसी सलाह दी जो बेहद जरुरी है। इससे बचने के लिए घर के अंदर मच्छरदानी के अंदर ही सोए और मच्छर को भगाने के लिए रिप्लेंट आदि का इस्तेमाल करे। इसके साथ साफ पानी और शुद्ध भोजन के साथ ज्यादा पानी पीना बहुत जरुरी है। डॉक्टरों का कहना है की जैसे ही आपको डेंगु के लक्षण दिखता है,आप जल्द ही अपने बगल के अस्पताल में चेकअप करवाएं। इस जांच की सुविधा सभी सरकारी अस्पताल अस्पताल में निःशुल्क है।

जागृति की रिपोर्ट

Editor's Picks