बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar bypoll election 2024: नामांकन खत्म होने में 3 दिन ही शेष, बेलागंज-इमामगंज से एक भी उम्मीदवार ने नहीं भरा पर्चा, रामगढ़-तरारी से केवल चार, अब क्या होगा?

Bihar bypoll election 2024: बिहार विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है। नामांकन की आखिरी तिथि 25 अक्टूबर है। यानी उम्मीदवारों के पास पर्चा भरने के लिए मात्र 3 दिन शेष है। और अब तक 4 सीटों पर केवल 4 प्रत्याशियों ने ही पर्चा भरा है।

candidate nomination
Bihar bypoll election 2024- फोटो : Reporter

PATNA: बिहार विधानसभा उपचुनाव के तारीखों की घोषणा हो चुकी है। बिहार के चार विधानसभा सीट रामगढ़, तरारी, बेलागंज और इमामगंज में 13 नवंबर को मतदान होना है। मतदान को लेकर सियासी हलतल तेज है। बीते 18 अक्टूबर से मतदान के लिए प्रत्याशियों की नामांकन प्रक्रिया जारी है। वहीं नामांकन की आखिरी तिथि 25 अक्टूबर को है। यानी नामांकन के लिए आखिरी 3 दिन बच्चे हैं। लेकिन अब तक इन चार लोकसभा सीटों पर मात्र 4 प्रत्याशियों ने ही नामांकन किया है। वहीं इमामगंज और बेलागंज से तो एक बी प्रत्याशी ने मतदान के लिए नामांकन नहीं कराया है।

अब तक केवल 4 नामांकन

दरअसल, बिहार के चार विधानसभा सीट रामगढ़, तरारी, बेलागंज औऱ इमामगंज के लिए 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव को लेकर निर्दलीय प्रत्याशी भी खासा उत्साह नहीं दिखा रहे हैं। चूकिं उपचुनाव में विजयी उम्मीदवार का कार्यकाल छोटा है इस वजह से भी माना जा रहा है कि अधिक प्रत्याशी उपचुनाव में अपनी किस्मत नहीं आजमा रहे हैं। वहीं सोमवार को रामगढ़ और तरारी विधानसभा सीटों पर दो-दो उम्मीदवारों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया है।   

नामांकन के लिए मात्र 3 दिन बाकी

तरारी विधानसभा सीट उपचुनाव के लिए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी- मार्क्सवादी लेनिनवादी (सीपीआई-एमएल) के राजू यादव और निर्दलीय लालू प्रसाद यादव ने नामांकन दाखिल किया है। तो वहीं रामगढ़ सीट पर बीजेपी के अशोक कुमार सिंह और आरजेडी के अजीत कुमार सिंह ने पर्चा भरा है। इमामगंज और बेलागंज सीटों के लिए अब तक एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया है। वहीं माना जा रहा है कि तरारी से भाजपा कैंडिडेट प्रशांत उर्फ सुशील पांडेय भी आज नहीं तो कल नामांकन कर सकते हैं।

25 अक्टूबर को नामांकन की आखिरी तिथि

बता दें कि, नामांकन प्रक्रिया 25 अक्टूबर तक चलेगा। नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी। पर्चों की वापसी की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है। 13 नवंबर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को मतगणना के साथ परिणाम जारी होंगे। वोटिंग कम ना हो इसके लिए छुट्टी का ऐलान हो गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने 13 नवंबर को उपचुनाव वाले इलाकों में वेतन सहित सार्वजनिक अवकाश की अधिसूचना जारी कर दी है। 

चार सीटों पर एनडीए-महागठबंधन और जनसुराज में कड़ी टक्कर

गौरतलब हो कि,  बिहार के इन चार सीटों के उपचुनाव में एनडीए और इंडिया गठबंधन के साथ पहली बार चुनावी आखाड़ा में किस्मत आजमा प्रशांत किशोर भी मैदान में हैं। पीके ने चारों सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। वहीं एनडीए औऱ महागठबंधन ने भी अपने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। एनडीए में बीजेपी दो सीटों पर तो जदयू और हम एक एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। तो वहीं महागठबंधन में राजद तीन औऱ सीपीआई एमएल 1 सीट पर चुनाव लड़ रही है। पीके की पार्टी जनसुराज ने 4 सीटों के लिए उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। 


मैदान में हैं इतने मुख्य उम्मीदवार

राजद उम्मीदवार की बात करें तो रामगढ़ से सुधाकर सिंह के भाई अजीत सिंह, बेलागंज से राजद प्रत्याशी विश्वनाथ कुमार, इमामगंज से राजद प्रत्याशी रोशन कुमार मांझी उर्फ राजेश मांझी तो वहीं तरारी से सीपीआई एमएल के प्रत्य़ाशी राजू यादव चुनावी मैदान में हैं। वहीं एनडीए में तरारी विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार विशाल प्रशांत उर्फ सुशील पांडेय, रामगढ़ से अशोक सिंह, बेलागंज से जदयू प्रत्याशी मनोरमा देवी तो वहीं इमामगंदज से हम प्रत्याशी दीपा मांझी चुनावी मैदान में हैं। जनसुराज की ओर से तरारी के लिए एसके सिंह(चुकी एसके सिंह बिहार के वोटर नहीं हैं ऐसे में इनके चुनाव लड़ने पर संशय है)। वहीं रामगढ़ से सुशील कुशवाहा, बेलागंज से प्रोफेसर खिलाफत हुसैन तो इमामगंज से डॉ. जितेंद्र पासवान चुनावी मैदान में हैं। 

Editor's Picks