बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS : गया डीएम ने की सात निश्चय पार्ट वन और 2 के योजनाओं की समीक्षा, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

सात निश्चय के योजनाओं की समीक्षा

GAYA : जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में सात निश्चय पार्ट वन एवं सात निश्चय पार्ट 2 के विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक की गई। समीक्षा बैठक करते हुए डीएम ने डीआरसीसी मैनेजर को निर्देश दिया की स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, स्वयं सहायता भत्ता एवं कौशल युवा प्रोग्राम में ज्यादा से ज्यादा छात्रों को लाभ पहुंचाने हेतु कार्य करें। इसके लिए विस्तार से साप्ताहिक कार्य योजना तैयार करें एवं उसी अनुरूप कार्य करें। ताकि जिले का रैंकिंग में बढ़ोतरी हो सके और अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा की स्वयं सहायता योजना के तहत लोगों को लाभ दिलाने के लिए सभी प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी के पास वेरिफिकेशन कराने हेतु आवेदन भेजे जाते हैं, उसे तेजी से वेरीफाई करते हुए प्रतिवेदन समर्पित करवाये। कौशल युवा प्रोग्राम के तहत जिला पदाधिकारी ने कहा कि शिक्षा विभाग की पूरे जिम्मेदारी है कि छात्रों का निबंध करने में तेजी लाये। इसके लिए व्यापक पैमाने पर प्रचार प्रसार की अत्यंत आवश्यकता है। सभी उच्च विद्यालयों के सभी प्रचार प्रसार करवाये।

हर खेत तक सिंचाई पानी की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता जल संसाधन एवं सिंचाई प्रमंडल को निर्देश दिया है कि सिंचाई क्षमता का विकास हेतु चयनित योजनाओं को तेजी से क्रियान्वयन करावे। उन्होंने लघु जल संसाधन विभाग के पदाधिकारी को भी निर्देश दिया की आहर, पइन, चेक डैम का निर्माण करने में तेजी लावे ताकि अधिक से अधिक पानी का संचयन किया जा सके और सिंचाई का साधन बढ़े।हर घर नल का जल ग्रामीण क्षेत्र का अनुश्रवण नियमित तौर पर हो इसकी मॉनेटरी लगातार होता रहे इसे सुनिश्चित करावे। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र में वैसे छूटा हुआ टोला में दिसंबर अंतिम तक हर हाल में नल जल योजना चालू करवाना सुनिश्चित करावे। जिला पदाधिकारी ने बताया कि हर घर नल का जल योजना के संचालन हेतु अनुरक्षक को हर माह ₹2000 का मानदेय दिया जाना है, इसे पंचायती राज पदाधिकारी समीक्षा करते हुए अनुरक्षको को मानदेय उपलब्ध करवाये। ठोस तरल अवशिष्ट प्रबंधन के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि अपने प्रखंडों में जहां कहीं भी पंचायत स्तर पर अपशिष्ट पदार्थ को एकत्रित करने के लिए जमीन चिन्हित नहीं किए हैं उसे अगले चार दिनों तक जमीन चिह्नित करते हुए 10 अक्टूबर तक स्ट्रक्चर का निर्माण कार्य करना प्रारंभ करें एवं 15 नवंबर तक स्ट्रक्चर निर्माण का कार्य पूर्ण करावे ताकि जिले में सभी पंचायत में ठोस तरल अवशिष्ट प्रबंधन का कार्य किया जा सके।

प्रधानमंत्री आवास योजना के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने बताया कि गया जिले के लिए 8254 आवास स्वीकृत हुए हैं, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने क्षेत्र के आवास सहायक के साथ बैठक कर निर्देश जारी करें कि बिना किसी परेशानी के बिना योग्य परिवारों को आवास योजना का लाभ दिलवाएं। विदित होकर टनकुप्पा, आमस, अतरी, बाराचट्टी एवं नीचक बथानी काफी अच्छे तरीके से प्रधानमंत्री आवास योजना का काम कर रहे हैं। जिला पदाधिकारी ने कहा कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी का दायित्व है कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना हेतु अपने क्षेत्र में व्यापक प्रचार प्रसार कारण ताकि पंचायत स्तर एवं प्रखंड स्तर तक इस योजना का लाभ ले सकें। सरकार इस योजना के तहत ₹500000 तक का अनुदान मुहैया करा रही है इसके लिए आवेदन करने की तिथि को भी बढ़ाया गया है। जिला पदाधिकारी ने कहा कि हर पंचायत में पंचायत सरकार भवन का  निर्माण राज्य सरकार द्वारा किया गया है। साथ ही पंचायत सरकार भवन में प्रखंड कार्यालय के तर्ज पर सभी व्यवस्थाएं पंचायत सरकार भवन में रखी गई है। सभी पंचायत सरकार भवन में हर हाल में आरटीपीएस काउंटर में कर्मी एवं राजस्व कर्मचारी बैठे एवं प्रखंड कार्यालय के तर्ज पर सभी ऑनलाइन एवं ऑफलाइन संबंधित ग्रामीणों के आवेदनों को एकत्रित करने का कार्य करें। बेवजह किसी भी ग्रामीणों को अब प्रखंड कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब वह अपने नजदीकी पंचायत सरकार भवन में जाकर काम करवा सकते हैं। उन्होंने पंचायत राज पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि अपने क्षेत्र के सभी पंचायत सरकार भवन को पूरी तरह फंक्शनल करावे।

जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि ग्रामीणों के राशन कार्ड नहीं बने कि मामले सामने आते रहते हैं, अपने क्षेत्र के ऑनलाइन या ऑफलाइन के माध्यम से आरटीपीएस में आए आवेदनों को अच्छे से देखें एवं पात्र लाभुकों को तेजी से राशन कार्ड बनवाने में मदद करें। जरूरत पड़ने पर उसे प्रखंड के मार्केटिंग ऑफिसर को भी बैठा कर रिपोर्ट प्राप्त करें कि राशन कार्ड की स्थिति क्या है साथ ही प्रतिदिन इसकी समीक्षा भी करें। बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखण्ड के प्रखंड विकास पदाधिकारी जुड़े थे। समाहरणालय में उप विकास आयुक्त, ज़िला पंचयात राज पदाधिकारी, निदेशक डीआरडीए, ज़िला परिवहन पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

गया से मनोज की रिपोर्ट

Editor's Picks