बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शेखपुरा में डीएम और एसपी ने बाढ़ प्रभावित इलाके का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

शेखपुरा में डीएम और एसपी ने बाढ़ प्रभावित इलाके का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

SHEKHPURA : गंगा नदी में आई उफान के कारण जिले के घाट कुसुंभा प्रखंड के दर्जन भर गांव  बाढ़ के पानी  घिरने के बाद ग्रामीणों के बीच उत्पन्न संकट के मद्देनजर रविवार को डीएम आरिफ अहसन और एसपी बलिराम कुमार चौधरी के नेतृत्व  में पदाधिकारियों के एक दल घाट कुसुंभा पहुंचकर  जलजमाव से प्रभावित होने वाले इलाके स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान घाटकुसुंभा अंचल में अंचल अधिकारी के  कार्यालय  में पदाधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक भी की। 

डीएम  ने संभावित जलजमाव के आलोक में पूर्व की तैयारियो की जानकारी ली। इस क्रम में पॉलीथिन शीट की उपलब्धता ,  सामुदायिक किचन एवम पशु चारा के वितरण हेतु की गई आवश्यक तैयारियां , नाव की उपलब्धता इत्यादि के बारे में जानकारियां ली गई। उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि नदी का जलस्तर बढ़ने से जिन लोगो का फसल डूबने से खराब होने की संभावना है। ,उसका अविलंब सूची तैयार करवाए ।  इसके अलावा जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं डीपीओ आईसीडीएस को निर्देशित करते हुए कहा कि जहा कही भी विद्यालय या आंगनवाड़ी जलस्तर बढ़ने से प्रभावित हुए है , वहा निरीक्षण कर अगर आवश्यक हो तो उसे बंद करने का आदेश निकाले।

इसके उपरांत डीएम के नेतृत्व में पदाधिकारियों के दल संबंधित अंचल के डीहकुसुंभा , पानापुर , माफो, गागोर एवम भदौस पंचायत के जलजमाव से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। इस क्रम में उनके द्वारा स्थानीय लोगों से भी बातचीत कर उनकी समस्या को सुनकर उसका उच्चित समाधान करने हेतु संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित भी किया गया। डीहकुसुंभा से कोयला जानेवाली सड़क पर गाड़ी से उतरकर उन्होंने सड़क के स्थिति की समीक्षा भी की । इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगो के द्वारा सड़क में जगह जगह छेद कर बंधे गए जालों को उन्होंने अपनी उपस्थिति में कटवाया । इस संदर्भ में जल संसाधन के अभियंता के द्वारा बताया गया की इस तरह जाल बांधने से सड़क पर दवाब बनता है ,जिससे की सड़क टूट भी सकती है ।

पानापुर गांव में उन्होंने जल संसाधन अभियंता को उच्च विद्यालय के पास तत्काल फसल  को बर्बाद होने से रोकने के लिए नदी के जल का कटाव काम करने हेतु निर्देशित किया। साथ ही आलापुर गांव में  नाव पर सवार होकर डीएम ,एसपी ,एडीएम सहित अन्य प्रभावित गांव की स्थिति का जायजा लिया।उन्होंने जल ,आरडब्ल्यूडी विभाग के अभियंता को 24*7 वहा निगरानी रखने को कहा है । साथ ही जिला पशुपालन पदाधिकारी को पशु चारा के वितरण आवश्यकता अनुसार प्रारंभ करने के लिए निर्देशित किया गया है । अलापुर , सहारा , सुजावलपुर गांव में उन्होंने निशुल्क अतिरिक्त नाव की व्यवस्था आम जन के लिए उपलब्ध कराने का आदेश भी दिए हैं। साथ ही इस अंचल हेतु एसडीआरएफ के दल की प्रतिनियुक्ति हेतु आपदा प्रबंधन विभाग से अनुरोध भी किया गया है ,ताकि किसी भी आपात स्थिति से तत्काल निपटा जा सके। मेडिकल टीम को एंटी स्नेक वेनम तथा डायरिया इत्यादि से बचाव हेतु ब्लीचिंग पाउडर तथा अन्य आवश्यक दवाइयों के साथ तैयार रहने को कहा गया है।

शेखपुरा से दीपक की रिपोर्ट

Editor's Picks