बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

किस बंदूक की गोली से बुलेट प्रूफ जैकेट को ज्यादा खतरा? कितनी होती हैं सेफ, जानें हर बात

 किस बंदूक की गोली से बुलेट प्रूफ जैकेट को ज्यादा खतरा? कितनी होती हैं सेफ, जानें हर बात

Bullet Proof Jacket: देश की सेना हो, पुलिस या फिर फोर्स। किसी भी ऑपरेशन में जाने से पहले अपनी जान की सुरक्षा करने के लिए हर तरह के जरूरी उपकरण पहनते हैं। इसमें सबसे ज्यादा जरूरी होती बुलेट प्रूफ जैकेट। ये इसलिए पहना जाता है, जिसे गोली लगने से बचा जा सके। हालांकि,  हर तरह के बंदूक से निकली गोली को बुलेट प्रूफ जैकेट नहीं रोक पाता है। तो आज हम आपको बताएंगे की कौन सी वो गोली है, जो गोली बुलेट प्रूफ जैकेट के भी आर-पार चल जाती है।

डायनेमा या हाई डेनियर पॉलीएथिलीन जैसे हल्के और मजबूत फाइबर मटेरियल की मदद से बुलेट प्रूफ जैकेट बनाया जाता है। हालांकि, कुछ हाई क्वालिटी के जैकेट को बनाने के लिए रेमिक या स्टील की प्लेटें का भी इस्तेमाल किया जाता है। वहीं जैकेटों में आमतौर पर केव्लर (Kevlar), पॉलीथीन, या सिरेमिक जैसी मजबूत सामग्रियों का उपयोग होता है। जो गोली की गति और प्रभाव को कम करने में मदद करती हैं।

बुलेट प्रूफ जैकेट बनाने के बाद टेस्ट 

किसी भी उपकरणों का टेस्ट बहुत जरूरी होता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जैकेट सुरक्षा मानकों पर खरी उतरती है। टेस्ट में जैकेट पर अलग-अलग प्रकार की गोलियों को विभिन्न कोणों और दूरी से दागा जाता है। यह देखा जाता है कि जैकेट गोली के प्रभाव को कितनी प्रभावी तरीके से रोक पाती है और पहनने वाले को चोट से बचाती है। टेस्टके बाद ही जैकेट को सुरक्षा बलों के लिए उपयोग में लाया जाता है। इस प्रक्रिया के द्वारा यह सुनिश्चित किया जाता है कि बुलेटप्रूफ जैकेट अत्यधिक जोखिम वाली स्थितियों में भी उपयोगकर्ताओं को पूरी तरह से सुरक्षित रख सके। राष्ट्रीय मानक NIJ द्वारा बुलेट प्रूफ जैकेटों की सुरक्षा क्षमता निर्धारित की जाती है।  हालांकि, कुछ हाई कैलिबर गोलियां और हथियार बुलेटप्रूफ जैकेट को भेद सकते हैं, विशेष रूप से तब जब उन्हें नजदीक से दागा जाता है। अलग प्रकार के हथियार और गोलियां अलग-अलग ताकत के साथ आती हैं, जो जैकेट की सामग्री को चुनौती दे सकती हैं। आइए इन खतरनाक गोलियों और हथियारों पर एक नजर डालते हैं:

गोलियां जो बुलेटप्रूफ जैकेट को भेद सकते हैं:

308 Winchester: यह एक High Power वाली राइफल कैलिबर है जिसका इस्तेमाल शिकार और सैन्य कामों के लिए किया जाता है। नजदीक से दागी गई .308 की गोली बुलेटप्रूफ जैकेट को भेद सकती है, विशेष रूप से वे जैकेट जो केवल निम्न-कैलिबर हथियारों के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

AK-47 (7.62x39 मिमी): AK-47 एक फेमस असॉल्ट राइफल है और इसमें इस्तेमाल की जाने वाली 7.62x39 मिमी की गोलियां बहुत ताकतवर होती हैं। बुलेटप्रूफ जैकेट के सामान्य लेवल IIIA सुरक्षा को यह आसानी से भेद सकती है, और इससे गंभीर चोट का खतरा होता है।

.44 Magnum: यह एक भारी कैलिबर की पिस्टल है और इसकी गोलियां बेहद ताकतवर होती हैं। .44 मैग्नम की गोली बुलेटप्रूफ जैकेट को नजदीक से भेद सकती है, खासकर यदि जैकेट को पिस्टल कैलिबर गोलियों को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

.357 Magnum: .357 मैग्नम भी एक उच्च-शक्ति वाला कैलिबर है, जो बुलेटप्रूफ जैकेट को भेदने की क्षमता रखता है, खासकर कम दूरी पर। 

Editor's Picks