बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नहीं काटने पड़ेंगे पासपोर्ट ऑफिस के चक्कर, अब घर बैठे बनेगा पासपोर्ट

नहीं काटने पड़ेंगे पासपोर्ट ऑफिस के चक्कर, अब घर बैठे बनेगा पासपोर्ट

गाजियाबाद: विदेश घूमने का शौक रखने वालों के लिए अच्छी खबर सामने आई है विदेश घूमना हर किसी की इच्छा होती है लेकिन इसके लिए पासपोर्ट होना बेहद जरूरी होता है कभी-कभी तो ऐसा होता है कि पासपोर्ट के लिए लोगों को बार-बार पासपोर्ट ऑफिस का चक्कर काटना पड़ता है अगर आप भी पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज़ है। पासपोर्ट बनवाने के लिए अब आपको पासपोर्ट ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे घर बैठे ही आपका काम हो जाएगा दरअसल पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के लिए मोबाइल वैन की सुविधा मिलेगी यानी अब पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र पर फॉर्म लेकर घंटों इंतजार नहीं करना होगा।


अब आप सोच रहे होंगे कि यह मोबाइल वैन सर्विस क्या है तो चलिए बताते हैं मोबाइल वैन सर्विस का फायदा गाजियाबाद रीजनल पासपोर्ट ऑफिस से जुड़े उत्तर प्रदेश के 13 जिलों को मिलेगा यहां इन जिलों के लोगों के पासपोर्ट बनाए जाते हैं प्रतिदिन करीब 2000 से ज्यादा लोग पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते हैं जबकि 1000 पासपोर्ट रोज जारी किए जाते हैं जिसको देखते हुए विदेश मंत्रालय ने पोस्ट ऑफिस में भी पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले हैं लेकिन यहां लंबी वेटिंग रहती है इसको देखते हुए विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट मोबाइल वैन की शुरुआत कर दी है जिससे उत्तर प्रदेश के 13 जिलों को फायदा होगा। अब लोग घर बैठे ही अपना पासपोर्ट बनवा सकेंगे।


गाजियाबाद पासपोर्ट कार्यालय में 13 जिलों के पासपोर्ट बनाए जाते हैं इसमें गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, हापुड़,  शामली,  सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, मथुरा, अलीगढ़, आगर, बागपत और हाथरस के अलावा खुद गाजियाबाद शामिल है इसलिए गाजियाबाद पासपोर्ट कार्यालय पर लंबी कटारे लगी रहती थी लोगों को कई दिन की वेटिंग भी करनी पड़ती थी अब मोबाइल वैन सर्विस की वजह से गाजियाबाद समेत 13 जिलों को फायदा पहुंचेगा।

Editor's Picks