बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गुजरात राज्य शिक्षा बोर्ड का बड़ा फैसला, गलत नंबर जोड़ने पर लगाया 64 लाख का जुर्माना, जानें पूरी बात

गुजरात राज्य शिक्षा बोर्ड का बड़ा फैसला, गलत नंबर जोड़ने पर लगाया 64 लाख का जुर्माना, जानें पूरी बात

Gujarat State Education Board: गुजरात राज्य शिक्षा बोर्ड (GSEB) ने गलत नंबर जोड़ने में की गई गलतियों के कारण 4,488 शिक्षकों पर ₹64 लाख का सामूहिक जुर्माना लगाया है। ये गलतियां क्लास 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं में अंकों की गलत गणना और जोड़ में गलती पाए जाने के कारण हुईं, जिसने कई छात्रों को दोबारा नंबर चेक करने के लिए मजबूर किया।

एक मैथ्स के टीचर ने जोड़ने में 30 अंकों की गलती की, जिसके कारण एक छात्र दसवीं कक्षा की परीक्षा में फेल हो गया। जब छात्र ने दोबारा नंबर चेक करने के लिए अनुरोध किया तो यह गलती पकड़ में सामने आई। मामले के बारे में पता चलने के बाद गुजरात राज्य शिक्षा बोर्ड (GSEB) ने अंकों के जोड़ में गलतियों के लिए 4,488 शिक्षकों पर ₹64 लाख का जुर्माना लगाया। शिक्षकों पर हर एक नंबर की गलती के लिए ₹100 का जुर्माना लगाया गया है।

कौन से क्लास के टीचर पर कितना फाइन

शिक्षकों की गलतियों में सामान्य त्रुटियों में अंकों का गलत योग, आधे अंकों को पूरे अंक के रूप में न लेना और अंकों को सही ढंग से दर्ज न करना शामिल है। इसकी वजह से जिन क्लास के टीचरों पर फाइन लगाया गया है, वो इस प्रकार है। क्लास 10: 1,654 शिक्षकों पर कुल ₹20 लाख का जुर्माना लगाया गया। कक्षा 12 (सामान्य स्ट्रीम) के 1,404 शिक्षकों पर ₹24.31 लाख का जुर्माना और वहीं क्लास 12 (विज्ञान स्ट्रीम) के 1,430 शिक्षकों पर ₹19.66 लाख का जुर्माना ठोका गया है।

जुर्माना लगाने के पीछे GSEB का उद्देश्य

बोर्ड ने यह कदम उठाया है ताकि शिक्षक अंकों के जोड़ने के दौरान अधिक सतर्क रहें और छात्रों को किसी भी प्रकार की मुसीबत या परेशानी का सामना न करना पड़े। जीएसईबी के उपाध्यक्ष दिनेश पटेल ने कहा कि यह जुर्माना शिक्षकों को नंबर सिस्टम में अधिक सावधानी बरतने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से लगाया गया है। इस कार्रवाई के बाद बोर्ड का उद्देश्य है कि भविष्य में ऐसी गलतियों को रोका जा सके और शिक्षकों की जिम्मेदारी को और अधिक सख्ती से सुनिश्चित किया जा सके।

 

Editor's Picks