बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा समेत 11 खेल रत्न अवॉर्ड के लिए चयनित, 35 खिलाड़ियों को मिलेगा अर्जुन पुरस्कार

गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा समेत 11 खेल रत्न अवॉर्ड के लिए चयनित, 35 खिलाड़ियों को मिलेगा अर्जुन पुरस्कार

Desk. देश के प्रतिष्ठित मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवार्ड 2021 के लिए खिलाड़ियों का नाम प्रस्तावित कर दिया गया है. नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड कमेटी ने टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा सहित 11 खिलाड़ियों का नाम इस अवॉर्ड के लिए प्रस्तावित किया है. इनमें पांच पैराएथलीट्स भी शामिल हैं. साथ ही कमेटी ने 35 खिलाड़ियों के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किया है. इन 35 खिलाड़ियों में क्रिकेटर शिखर धवन का नाम भी शामिल है.

मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवार्ड 2021 की लिस्ट में नीरज के अलावा इस सूची में रवि दहिया (कुश्ती), पीआर श्रीजेश (ह़ॉकी), लवलिना बोरगोहेन (बॉक्सिंग), सुनील छेत्री (फुटबॉल), मिताली राज (क्रिकेट), प्रमोद भगत (पैरा बैडमिंटन), सुमित अंटिल (पैरा बैडमिंटन), अवनि लेखरा (पैरा शूटिंग), कृष्णा नागर (पैरा बैडमिंटन) और एम नरवाल (पैरा शूटिंग) के नाम भी शामिल हैं. बता दें कि पिछले साल 5 खिलाड़ियों को खेल रत्न अवॉर्ड के चुना गया था. 2016 में हुए रियो ओलिंपिक के बाद 4 खिलाड़ियों को यह अवॉर्ड मिला था.

वहीं नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड कमेटी ने 35 खिलाड़ियों के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किया है. इन 35 खिलाड़ियों में क्रिकेटर शिखर धवन का नाम भी शामिल है. बता दें कि खेल रत्न देश में सबसे बड़ा खेल अवॉर्ड है. पहले यह भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर था. नरेंद्र मोदी सरकार ने हाल ही में इसका नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड कर दिया था. 


Suggested News