बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

1,523 परीक्षा केन्द्रों पर 13.04 लाख परीक्षार्थी देंगे इंटर परीक्षा : सेंटर पर जाने से पहले जान लें बीएसईबी की गाइडलाइन, वर्ना हो सकते परीक्षा से वंचित

1,523 परीक्षा केन्द्रों पर 13.04 लाख परीक्षार्थी देंगे इंटर परीक्षा :  सेंटर पर जाने से पहले जान लें बीएसईबी की गाइडलाइन, वर्ना हो सकते परीक्षा से वंचित

PATNA :   इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 राज्य के 1,523 परीक्षा केन्द्रों पर 13.04 लाख परीक्षार्थियों के लिए कल से प्रारम्भ होगी, जिसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा सभी परीक्षा केन्द्रों पर दो स्तर पर परीक्षार्थियों की Frisking, तीन स्तर पर दण्डाधिकारी (Magistrate) की प्रतिनियुक्ति, सीसीटीवी एवं वीडियोग्राफी की व्यवस्था, परीक्षा प्रारंभ होने से 30 मिनट पूर्व तक ही परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों के प्रवेश की अनुमति, परीक्षार्थियों को Electronic watch, Smart watch अथवा Magnetic watch पहन कर परीक्षा भवन में प्रवेश करने पर प्रतिबंध, सभी विषयों में 10 सेट में प्रश्न पत्र, परीक्षा केन्द्र के 200 मीटर की परिधि में अनधिकृत व्यक्ति के प्रवेश पर प्रतिबंध आदि व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के संबंध में निदेश दिया गया है, ताकि राज्य के लाखों परीक्षार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए समिति निष्पक्ष, स्वच्छ एवं कदाचार रहित परीक्षा का आयोजन कर सके।

सेंटरों पर रहेगी कड़ी सुरक्षा

आनन्द किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बताया कि स्वच्छ, कदाचारमुक्त एवं कड़ाई के साथ परीक्षा के सुव्यवस्थित एवं उत्कृष्ट आयोजन के लिए समिति दृढ़ संकल्पित है और इसी उद्देश्य से सभी जिलों के जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक तथा जिला शिक्षा पदाधिकारी को सभी आवश्यक निदेश दिये जा चुके हैं ताकि परीक्षा संचालन के क्रम में समिति के सभी निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन किया जाए। साथ ही, यह भी निदेश दिया गया है कि परीक्षा के आयोजन में राज्य सरकार की Zero Tolerance की नीति पर अमल करते हुए परीक्षा की पवित्रता (Sanctity) हर हाल में सुनिश्चित किया जाना है।

साथ ही सभी जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक अपने जिले के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाओं के दौरान भ्रमणशील रहेंगे और साथ ही अपने अधीनस्थ पदाधिकारियों को भी परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमणशील रहने का निदेश देंगे। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि परीक्षा केन्द्रों पर 200 मीटर की परिधि में किसी भी अनधिकृत व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहे।

सभी परीक्षा केन्द्रों पर त्रिस्तरीय मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति यथा- जोनल, सब जोनल तथा सुपर जोनल स्तर पर की गई है। साथ ही, परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल / पदाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किए गए हैं।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर बैन

सभी परीक्षा केन्द्रों पर सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों को Electronic watch, Smart watch अथवा Magnetic watch पहन कर परीक्षा भवन में प्रवेश करना वर्जित किया गया है। फिर भी इसे पहनकर यदि परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे तो इसे कदाचार का मामला मानते हुए उन्हें परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा तथा इसकी जवाबदेही संबंधित परीक्षार्थी एवं वीक्षक की होगी। परीक्षार्थी मात्र सूई वाली घड़ी पहन कर ही परीक्षा भवन में प्रवेश कर सकते हैं।

. परीक्षा केन्द्र पर दो स्तर में परीक्षार्थियों की Frisking की जाएगी। पहला, परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश के समय गेट पर। दूसरा, हर 25 परीक्षार्थी पर प्रतिनियुक्त एक वीक्षक द्वारा परीक्षा कक्ष में। वीक्षक को 25 परीक्षार्थियों की जाँच करते हुए इस आशय का घोषणा-पत्र देना है कि उनके प्रभार के अन्तर्गत 25 परीक्षार्थियों की जाँच उनके द्वारा की गयी है तथा उनके पास कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं पायी गयी है।

पहली पाली में बायोलॉजी,दूसरी पाली में अर्थशास्त्र की परीक्षा

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 के पहले दिन प्रथम पाली (09:30 बजे पूर्वाह्न से 12:45 बजे अपराह्न तक) में Biology एवं Philosophy विषय की परीक्षा आयोजित की जायेगी, जिसमें सम्मिलित होने के लिए राज्य में 4,62,425 परीक्षार्थियों ने ऑनलाईन परीक्षा फॉर्म भरा है।

 इसी प्रकार, द्वितीय पाली (02:00 बजे अपराहन से 05:15 बजे अपराह्न तक) में कला संकाय एवं वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों के लिए Economics विषय की परीक्षा आयोजित की जायेगी, जिसमें सम्मिलित होने के लिए कुल 89,691 परीक्षार्थियों ने ऑनलाईन फॉर्म भरा है। 

पटना जिले में इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 के लिए कुल 78 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं जहाँ 36,524 छात्राएँ एवं 40,488 छात्रों सहित 77,012 विद्यार्थी सम्मिलित होंगे।

प्रत्येक जिले में बनाए गए 4 मॉडल परीक्षा केन्द्र-

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 के लिए राज्य के सभी जिलों में 04 मॉडल परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं, जहाँ परीक्षार्थी छात्राएँ होंगी तथा इन परीक्षा केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, वीक्षक सहित सभी सुरक्षाकर्मी भी महिलाएँ होंगी।

इसी क्रम में पटना जिला में 4 मॉडल परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं- 1. राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, बांकीपुर, 2. राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, शास्त्री नगर, 3. जे० डी० वीमेन्स कॉलेज, बेली रोड एवं 4. राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, गर्दनीबाग।

. इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 में भी विद्यार्थियों के फोटो के साथ प्री-प्रिन्टेड उत्तरपुस्तिका एवं ओ०एम०आर० उत्तर पत्रक उपलब्ध रहेगा-

 इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 में भी गत वर्षों की भांति विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध कराये जाने वाले उत्तरपुस्तिका एवं ओ०एम०आर० उत्तर पत्रक में उनके फोटो सहित नाम, रौल कोड, रौल नंबर, विषय कोड, विषय का नाम, पाली, पंजीयन संख्या एवं परीक्षा की तिथि आदि Pre-Printed रहेगा।

 परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा प्रारम्भ होने से 30 मिनट पूर्व तक परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में प्रवेश करेंगे -

प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारम्भ होने के समय (पूर्वाह्न 09:30 बजे) से 30 मिनट पूर्व अर्थात् पूर्वाह्न 09:00 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसी प्रकार, द्वितीय पाली में परीक्षार्थियों को द्वितीय पाली की परीक्षा प्रारम्भ होने के समय (अपराह्न 02:00 बजे) से 30 मिनट पूर्व अर्थात् 01:30 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

दिव्यांग परीक्षार्थी के लिए सुविधा-

दिव्यांग विद्यार्थी के लिए लेखक (Writer) की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी स्तर पर कार्रवाई की जाएगी। दिव्यांग विद्यार्थियों को क्षतिपूर्ति के लिए प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

परीक्षा में प्रश्न पत्रों का 10 सेट-

समिति द्वारा प्रश्न पत्रों का 10 सेट यथा A, B, C, D, E, F, G, H, I, J तैयार किया गया है, जिससे हर 10 विद्यार्थी को अलग-अलग सेट का प्रश्न पत्र मिलेगा।

परीक्षा केन्द्रों पर CCTV कैमरे तथा वीडियोग्राफी की व्यवस्थाः-

कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन के उद्देश्य से परीक्षा केन्द्र पर CCTV कैमरे तथा हर 500 परीक्षार्थियों पर एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था किए जाने का भी निदेश दिया गया है।

परीक्षा केन्द्रों पर मोबाईल फोन अथवा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का प्रयोग वर्जित-

केन्द्राधीक्षक को छोड़कर परीक्षा कक्ष में कोई भी परीक्षार्थी, वीक्षक तथा अन्य पदाधिकारी / कर्मी मोबाइल फोन लेकर नहीं जायेंगे। परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, मोबाईल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आदि लाना / प्रयोग करना वर्जित होगा। 

Suggested News