बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हृदय रोग से पीड़ित 19 बच्चों को इलाज के लिए भेजा गया IGIMS, डीएम ने हरा झंडी दिखा एम्बुलेंस को किया रवाना

हृदय रोग से पीड़ित 19 बच्चों  को इलाज के लिए भेजा गया IGIMS, डीएम ने हरा झंडी दिखा एम्बुलेंस को किया रवाना

MOTIHARI : मोतिहारी डीएम  शीर्षत कपिल अशोक के द्वारा राष्ट्रीय बाल हृदय स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत दिल की बीमारी से ग्रसित 19 बच्चों को समुचित इलाज के लिए आईजीआईएमएस, पटना के लिए रवाना किया गया।  जहां बच्चों के स्वास्थ्य जाँच होने के बाद ह्रदय रोग के शल्य क्रिया हेतु सत्य साई हॉस्पिटल अहमदाबाद भेजा जायेगा। डीएम ने खुद बच्चों को विशेष वाहन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

उन्होंने बताया कि इन बच्चों को मुख्यमंत्री बाल ह्रदय योजना के तहत इलाज कराया जा रहा हैं । इन बच्चों में जो बच्चें 6 साल से कम उम्र के हैं उनके साथ उनके माता और पिता दोनों को अहमदाबाद जाने हेतु हवाई टिकट दिया जायेगा। जो बच्चे 6 साल से ज्यादा उम्र के हैं उनके माता या पिता में से किसी एक का हवाई टिकट अहमदाबाद जाने और आने के लिये दिया जायेगा। साथ ही अहमदाबाद में रहने और खाने का भी व्यवस्था निः शुल्क होगा।  

मोतिहारी के बच्चों का सबसे अधिक इलाज    

इस योजना से पूर्व में भी अभी 2 बच्चों को अहमदाबाद भेजकर इलाज कराया गया था। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम  2015 में शुरु हुआ था, उसके तुरंत बाद 2016 में जिले के 8 बच्चे को ह्रदय रोग का शल्यक्रिया कराया गया था। पूर्वी चम्पारण पूरे बिहार में सबसे ज्यादा बच्चों को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत इलाज कराने वाला जिला हैं। इस अवसर पर सिविल सर्जन, जिला समन्वयक, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी आदि उपस्थित थें ।

Suggested News