भारत में शुरू हुआ 5G, प्रधानमंत्री मोदी ने लांच की सेवा, 4G के मुकाबले कई गुना तेज 5G, जानिए खासियत

भारत में शुरू हुआ 5G, प्रधानमंत्री मोदी ने लांच की सेवा, 4G के मुकाबले कई गुना तेज 5G, जानिए खासियत

DESK. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 5जी (5G) सेवाओं की लॉन्चिंग की। 4G के मुकाबले 5G की इंटरनेट स्पीड कई गुना ज्यादा होगी। फिलहाल चीन, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन, स्पेन, कनाडा, आस्ट्रेलिया, सऊदी अरब, इटली, फ्रांस, थाइलैंड और स्वीडन में 5जी सर्विस पहले से ही मौजूद है।

5जी सर्विस शुरू होने के बाद ऑटोमेशन का नया दौर शुरू होगा। मतलब अब तक जो चीजें बड़े शहरों तक सीमित हैं, उनकी पहुंच गांवों तक होगी। 5जी सेवा लॉन्च होने के बाद देश में डिजिटल क्रांति आएगी। रोबोटिक्स तकनीक का विकास होगा। देश की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी. साथ ही, ई-गवर्नेंस का विस्तार होगा। कोरोना के बाद से जिस तरह इंटरनेट पर लोगों की निर्भरता बढ़ी है, उसे देखते हुए 5जी हर शख्स के जीवन को बेहतर और सरल बनाने में मदद करेगा। 

5G टेक्नोलॉजी से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, हेल्थकेयर, वर्चुअल रियलिटी, क्लाउड गेमिंग के लिए नए रास्ते खुलेंगे। 5जी नेटवर्क पर मशीनें आपस में बात करेंगी। वीडियो बिना बफरिंग या बिना रुके स्ट्रीम कर सकेंगे। इंटरनेट कॉल में आवाज बिना रुके और साफ आएगी। 5G नेटवर्क से 2 GB की फिल्म 10 से 20 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी। वर्चुअल रियलिटी और फैक्ट्री में रोबोट यूज करना ज्यादा आसान होगा। खेतों की देखरेख में ड्रोन का इस्तेमाल आसान होगा।

जियो ने कुछ दिनों पहले कहा था कि वह दिवाली तक 5G सर्विस की शुरुआत करेगा। कंपनी दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता सर्किल में 5G सेवा लॉन्च करेगी। वहीं, दिसंबर, 2023 तक पूरे भारत में 5G कवरेज होगा। इसके अलावा एयरटेल भी इस अक्टूबर में 5G सर्विस लॉन्च करेगी।


Find Us on Facebook

Trending News