बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS : मनरेगा में भ्रष्टाचार के खिलाफ कलेक्ट्रेट गेट पर शख्स ने किया आमरण अनशन, अधिकारियों पर कमीशन मांगने का लगाया आरोप

BIHAR NEWS : मनरेगा में भ्रष्टाचार के खिलाफ कलेक्ट्रेट गेट पर शख्स ने किया आमरण अनशन, अधिकारियों पर कमीशन मांगने का लगाया आरोप

NAWADA : नवादा में समाहरणालय के गेट पर मनरेगा में कमीशन के खिलाफ आमरण अनशन पर एक व्यक्ति बैठ गए हैं। जिसने पूरी सिस्टम की ही पोल खोल कर रख दिया हैं। बैनर में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी एक्ट (मनरेगा) के तहत संचालित योजनाओं में  कमीशन लेने का एक और मामला सामने आया है।

हिसुआ थाना क्षेत्र के पचड़ा गांव के रहने वाले स्वर्गीय परमानंद सिंह के पुत्र नीलमणि कुमार ने आरोप लगाया कि वर्ष 2020 में 200 पौधा जल जीवन हरियाली के तहत हमारे द्वारा लगाया गया था। वही एक बकरी का एक शेड भी बनाया गया था। पौधा लगाने में 2 लाख 67 हजार लगा था। जबकि बकरी शेड बनाने में 48 हजार लगा था। इसके बाद विभाग के पास 2 लाख 95 हजार का एस्टीमेट बना था। हालाँकि हमें मात्र 60 हज़ार ही मिला है। बाकी पैसा का जब हम मांग कर रहे हैं तो हमसे 40% कमीशन के तौर पर विभाग के रोजगार सेवक व अन्य लोग मिलकर पैसा की मांग कर रहे हैं। जब हम पैसा नहीं दे रहे तो हमारा पैसा नहीं दिया जा रहा है। जिसके कारण ही अंत में आकर विभाग को लगातार आवेदन देकर थक गए तो सीधा अब आमरण अनशन पर समाहरणालय गेट के बाहर में ही बैठ गए हैं। 

उसने कहा की जब तक हमारा पैसा और कमीशन पर कार्रवाई नहीं होगी। तब तक यह आंदोलन जारी रहेगा। प्रखंड स्तर तक पर कमीशन लिया जाता है। विकास आयुक्त से लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी तक को आवेदन देकर मनरेगा में बढ़ाकर ली गई कमीशन की राशि वापस दिलाने की मांग की है। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। जिसके कारण आज से ही आंदोलन जारी कर दिये हैं।

आमरण अनशन पर बैठे शख्स ने रोजगार सेवक कमलेश कुमार पर कमीशन के तौर पर पैसा मांगने का आरोप लगाया है। इस पूरे मामले पर हिसुआ के रोजगार सेवक कमलेश कुमार से फोन पर बातचीत हुई। उन्होंने कहा कि कमीशन मांगने का आरोप बिल्कुल ही गलत है। 5 साल में पूरा पैसा सरकार के द्वारा सिस्टम के माध्यम से आता है और पैसा चला जाता है। 2020 में कम हुई है। अभी तो 3 साल ही हुआ है। पैसा धीरे-धीरे चल जाएगा और किसी प्रकार का कोई कमीशन नहीं लिया जाएगा।

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट 

Suggested News