बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेतिया में दो दिवसीय जिला कृषि यांत्रीकरण सह उपादान मेला का हुआ आयोजन, किसानों को कम लागत में खेती की दी गयी जानकारी

बेतिया में दो दिवसीय जिला कृषि यांत्रीकरण सह उपादान मेला का हुआ आयोजन, किसानों को कम लागत में खेती की दी गयी जानकारी

BETTIAH : पश्चिम चम्पारण के जिला मुख्यालय में आज दो दिवसीय जिला कृषि यांत्रीकरण सह उपादान मेला का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर जिला पदाधिकारी दिनेश कुमार राय,  उप विकास आयुक्त प्रतिभा रानी और जिला कृषि पदाधिकारी ने किया। इस मेले में आधुनिक विधि से कम लागत में अधिक उपज कैसे ले और कौन से उपकरण पर सरकार द्वारा क्या सब्सिडी दे रही है। इसे जिला पदाधिकारी , उप विकास आयुक्त और जिला कृषि पदाधिकारी ने विस्तृत रूप से बताया। 

वही मेला में कृषि से संबंधित यांत्रीकरण के कई स्टाल भी लगाये गये थे। मेला में आये किसानों को संबोधित करते हुये जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया की आज यांत्रीकरण विधि से खेती करने पर जहाँ किसानों की आर्थिक बचत होती है वही घंटो का काम सेकेंड मे सम्पन्न होता है। सरकार के तरफ से कृषि यंत्र पर 30 फीसदी से लेकर 80 फीसदी की छूट मिल रहा है। 

वही उपविकास आयुक्त प्रतिभा रानी ने कहा की भारत की आत्मा गांवो में बसती है। बिहार एक कृषि प्रधान राज्य है सरकार के तरफ से समय समय पर मेला लगा किसानो को कम लागत में आधुनिक तरीके से खेती करने के लिये समय समय पर रंगशाला व मेला का आयोजन किया जा रहा है जिसका किसान भरपूर फायदा उठा रहे हैं। 

वही इस मेले में आये किसानो को संबोधित करते हुये व जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा की मेला जिला मुख्यालय में ही नहीं, बल्कि ब्लाॅक , अनुमंडल स्तर पर भी लगाया जायेगा। ताकी हमारे अधिक से अधिक किसान इसका फायदा उठा सके। इस मौके पर कई किसानो को कृषि यंत्र के कीट व हार्वेस्टर मशीन का चाभी भी दिया गया। वही इस मौके पर कृषि ड्रोन द्वारा फसल पर दवा व खाद का छिड़कव  कैसे किया जाय। इसका भी डेमो किसानों को दिखाया गया।

बेतिया से आशीष की रिपोर्ट

Suggested News