बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षा विभाग के ACS सिद्धार्थ ने पेश की मिसाल,पटना से लोकल ट्रेन से सफर कर पहुंचे स्कूल,मचा हड़कंप,बच्चों और शिक्षकों को दिया निर्देश

शिक्षा विभाग के ACS सिद्धार्थ ने पेश की मिसाल,पटना से लोकल ट्रेन से सफर कर पहुंचे स्कूल,मचा हड़कंप,बच्चों और शिक्षकों को दिया निर्देश

पटना. ';हमारे काम करने का अंदाज ही खास है, हंगामा भी नहीं मचता और बन जाती है मिसाल'. कुछ इसी अंदाज में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने गुरुवार को एक स्कूल में छापेमारी की तो वह मिसाल भी बनी और बिना हंगामा के हड़कंप मच गया. एस सिद्धार्थ की पहचान साधारण लोगों की तरह जीवन जीने वाले शख्स की भी रही है. अब आम आदमी वाले अंदाज में ही एस सिद्धार्थ ने गुरुवार को स्कूल में छापेमारी की तो हर कोई अचंभित हो गया. एस सिद्धार्थ ने दानापुर से एक ट्रेन में सफर कर बिहिया तक की यात्रा की. इस दौरान वे ट्रेन के स्लीपर कोच में आम यात्रियों की तरह भीड़ में खड़े दिखे. वहीं स्टेशन से बाहर निकलते ही उन्हें स्कूली बच्चियां सड़क पर मिल गई तो उनसे ही स्कूल का पता पूछने लगे. 



शिक्षा विभाग के ACS सिद्धार्थ जब बिहिया स्टेशन पर उतरकर बाहर आये तो उन्हें स्कूल ड्रेस में कुछ बच्चियां सड़क पर दिख गई. सिद्धार्थ ने बच्चियों को वहीं पुछा कि स्कूल समय में वह सड़क पर कैसे घूम रही हैं. फिर बच्चियों के साथ स्कूल की ओर चल दिए रास्ते में कई अन्य बच्चियां भी दिखी. उन्होंने सिद्धार्थ को बताया कि अभी लंच का समय है इसलिए लडकियाँ बाहर आई हैं. इस दौरान बिना किसी तामझाम के ACS सिद्धार्थ जब स्कूल में दाखिल हुए तो उन्हें देखकर एक बार स्कूल के शिक्षक भी नहीं पहचान पाए कि सामने खड़ा व्यक्ति कौन हैं. 



बाद में सिद्धार्थ ने स्कूल के प्रधानाचार्य के साथ मिलकर बच्चों की हाजरी, उपस्थिति, पठन पाठन की जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने कक्षाओं में बच्चों से सवाल भी किया और कैसी पढाई होती है इस बारे में जाना. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ को अपने स्कूल में देखकर कई शिक्षकों को काफी देर बाद समझ आया कि वह कौन हैं. वहीं 'आम आदमी वाली इस छापेमारी' से एस सिद्धार्थ ने फिर से एक मिसाल कायम कर दी है. 





कुछ सप्ताह पूर्व तक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव रहे केके पाठक जब छापेमारी को जाते थे तो अक्सर उनके साथ भारी लाव लस्कर होता था. वहीं एस सिद्धार्थ ने बिना हंगामा किए ऐसी छापेमारी की जिसमें आम आदमी की दैनिक परेशानी को ट्रेन में देखा. फिर यात्रियों से बात की. वहीं स्कूल पहुंचने के पहले सडक पर ही बच्चों से पठन पाठन का पूरा हाल ले लिया. यहाँ तक कि जब दानापुर में सिद्धार्थ स्टेशन पर थे उस दौरान भी उन्होंने वहां झाड़ू का गट्ठर लेकर मौजूद महिलाओं से बात की और उनसे कई प्रकार की बातें जानी. इसी तरह ट्रेन में चाय बेचने वाले से बात करते दिखे. 






इसके पहले भी एस सिद्धार्थ कई मौकों पर कभी सड़क किनारे सब्जी बेचने वाले से सब्जी खरीदते तो कभी रिक्शा पर सफर करते दिखे. वहीं फुटपाथ पर नाई से दाढ़ी बनवाते भी सिद्धार्थ नजर आए थे. साइकिल और मोटर साइकिल चलाकर पटना की सडकों पर चलने का उनका अंदाज भी निराला रहा है. इतना ही नहीं सिद्धार्थ ऐसे अधिकारी रहे हैं जो हवाई जहाज भी उड़ाते हैं. अब स्कूलों में छापेमारी करने का अंदाज भी उनका निराला रहा है. 



पुष्कर की रिपोर्ट 

Suggested News