बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अमूल के बाद अन्य कंपनियों ने भी बढ़ाए दूध के दाम, महंगाई के मोर्चे पर एक साथ कई अटैक, दूध, गैस और खाने का तेल हुआ मंहगा

अमूल के बाद अन्य कंपनियों ने भी बढ़ाए दूध के दाम, महंगाई के मोर्चे पर एक साथ कई अटैक, दूध, गैस और खाने का तेल हुआ मंहगा

पटना. मार्च शुरू होते ही आम लोगों की जेब पर एक साथ महंगाई की कई प्रकार की मार पड़ी है. सोमवार को अमूल दूध के रेट बढ़ने के बाद अब पराग दूध की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। डेयरी फर्म पराग मिल्क फूड्स लिमिटेड ने मंगलवार को कहा कि उसने लागत बढ़ने के कारण गाय के दूध के गोवर्धन ब्रांड की कीमत 1 मार्च से 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दी है। अमूल ब्रांड के तहत दूध और दूध उत्पादों का विपणन करने वाले गुजरात सहकारी दूध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने सोमवार को दूध की कीमतों में मंगलवार से 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

इस बीच मंगलवार को ही सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने मार्च महीने के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी कर दी है। आज 1 मार्च को बगैर सब्सिडी वाले 14 किलो के एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम नहीं बढ़े हैं। ताजा कीमतों की बात की जाए तो राजधानी दिल्ली में कीमतें बिना किसी बदलाव के 899.5 रुपए पर स्थिर बनी हुई हैं। वहीं दूसरी ओर तेल कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी कर दी है।


देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल (IOC) ने 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 105 रुपए की बढ़ोतरी की है। अब राजधानी दिल्ली में नई कीमतें लागू होने के बाद 19 किलो के गैस सिलेंडर का नया दाम 2,012 रुपए हो गया है। नई कीमतें 1 मार्च 2022 से लागू हो गई हैं।

दूध और गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद आने वाले दिनों में इसका बड़ा असर कई अन्य क्षेत्रों पर हो सकता है. खाने के तेल में सूरजमुखी तेल के कीमत में बढ़ोतरी होने की संभावना है. दरअसल सूरजमुखी का सबसे बड़ा उत्पादक देश में यूक्रेन प्रमुख है. यूक्रेन में रूस के हमले के कारण अब सूरजमुखी तेल की कीमतों में तेजी आने की संभावना है. खाने का तेल पहले ही महगा हो चुका है. 


Suggested News