बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

प्रॉपर्टी टैक्स वसूली में मची लूट-खसोट के बाद नगर निगम ने रद्द किया प्राइवेट कंपनी से अनुबंध, बैठक में लिया गया फैसला

प्रॉपर्टी टैक्स वसूली में मची लूट-खसोट के बाद नगर निगम ने रद्द किया प्राइवेट कंपनी से अनुबंध,  बैठक में लिया गया फैसला

BETTIAAH : बेतिया नगर निगम के विगत चुनाव संपन्न होने से पूर्व अत्यधिक 13 फीसदी के कमीशन पर चयनित प्रॉपर्टी टैक्स वसूली के लिए 'स्पैरो' एजेंसी का इकरारनामा को आज संपन्न नगर निगम बोर्ड की बैठक में सर्वसहमति के आधार पर रद्द कर दिया गया है। महापौर गरिमा देवी सिकारिया ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि संपूर्ण नगर निगम क्षेत्र के कुल 46 वार्डों में उक्त आउट सोर्सिंग एजेंसी के द्वारा जारी टैक्स कलेक्शन के लिए बहुत ऊंचे कमीशन पर तीन प्लस दो कुल पांच साल के लिए चुन लिया गया था। उसमें भी वसूली में नागरिकों से लूट खसोट की शिकायत आए दिन मिल रही थी। 

श्रीमती सिकारिया ने यह भी बताया कि ऐसी धांधली के अतिरिक्त नगर आयुक्त के द्वारा उक्त बाहरी एजेंसी को नगर निगम के सरकारी खर्च पर करीब नौ लाख का सॉफ्टवेयर भी दे दिया गया था। नगर निगम बोर्ड की संपन्न बैठक के बाबत महापौर श्रीमती सिकारिया ने बताया कि बोर्ड की बैठक में दिए गए ईंधन खर्च के ब्योरे में रोड स्वीपिंग मशीन, छोटा पोकलेन, फॉगिंग मशीन इत्यादि कार्य नहीं करने के बाद भी फर्जी बिल पर ईंधन भरवाया दिखाया गया है। जबकि पार्षदों द्वारा बताया गया कि बोर्ड गठन के बाद कभी काल रोड स्वीपिंग मशीन चलते हुए पाया गया है। 

अधिक इंधन की खपत की शिकायत

वार्ड से संचालित गाड़ियों की अपेक्षा में निगम गाड़ी पर डेढ़ गुना इंधन की खपत दिखाना संदेहास्पद है। ईंधन के बहुत ज्यादा बिल करीब 37 लाख प्रतिमाह पर नियंत्रण के लिए नगर निगम के निर्धारित कचरा डंपिंग प्वाइंट के समीपवर्ती एवं नगर के किसी अन्य पेट्रोल पंप से ईंधन लेने का प्रस्ताव पारित किया गया है। ऐसा नहीं होने से नगर निगम के सरकारी कोष को लाखों का नुकसान हो रहा था। महापौर ने पारित प्रस्ताव के हवाले से यह भी बताया कि  नगर निगम कार्यालय परिसर के घारी पर बड़ी संख्या में मजदूरों की तैनाती की आड़ में अरसे से जारी लूट खसोट और बंदरबांट पर रोक के लिए  बोर्ड ने मजदूरों की संख्या को घटाने का निर्देश देकर प्रस्ताव पारित किया है। 

तीन सैरातों के बंदोबस्ती पर रोक

वहीं नगर के फुटपाथी दुकानदारों से लूट खसोट के उद्देश्य से सोवाबाबू चौक बाइक स्टैंड सहित मीना बाजार के अन्य तीन सैरातों की जारी बंदोबस्ती प्रक्रिया पर बोर्ड ने रोक का प्रस्ताव एवं विभागीय मार्गदर्शन प्राप्त करने को बहुमत से पारित किया है। महापौर ने बताया कि इसके साथ ही मीना बाजार के पास पूर्ववर्ती टांगा स्टैंड परिसर में बाइक व छोटे वाहन पार्किंग का नया स्टैंड कायम करके सघन शहरी क्षेत्र में जारी अवैध पार्किंग को रोकने के उद्देश्य से प्रताव भी बहुमत से पारित किया गया है। निगम के विभिन्न जगहों पर महिला चेंजिंग रूम बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया है।

Editor's Picks