बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कृषि रोड मैप पर सियासी बवाल चरम पर, राजद नेता सुधाकर सिंह ने कृषि रोड मैप को बताया फेल, नीतीश के दावों की खोली पोल

कृषि रोड मैप पर सियासी बवाल चरम पर, राजद नेता सुधाकर सिंह ने कृषि रोड मैप को बताया फेल, नीतीश के दावों की खोली पोल

PATNA : बिहार के चौथे कृषि रोड मैप पर राजनीति तेज हो गई है . राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को पटना में आयोजित एक कार्यक्रम में बिहार के चौथे कृषि रोड मैप का लोकार्पण किया. सरकार का मानना है कि पांच वर्षीय इस कृषि रोड मैप के बाद इसे आगे बढ़ाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वैसे, इस कृषि रोड मैप के बाद किसानों की हालत को लेकर यह कहा जाने लगा है कि क्या सच में इस कृषि रोड मैप के बाद प्रदेश के किसानों की हालत में सुधार हो जाएगा तो  पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह का चौथा कृषि रोड मैप पर बड़ा सवाल खड़ा करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार  और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी के दावों को गलत बताया है.
 
 पूर्व कृषि मंत्रीसुधाकर सिंह ने अपनी सरकार पर सवाल खड़ा करते हुए सभी कृषि रोड मैप को फेल बताया है. उन्होंने कहा किएमएसपी के खरीद के आंकड़े में भी  हेरा फेरी हो है वहीं उन्होंने कहा किआप मंडी कानून की कोई बात नहीं करते, इसका क्या नुकसान हुआ है यह सबसे जाहिर है. सुधाकर सिंह ने कहा किबिहार से किसानों का पलायन हो रहा, तो इसके लिे जिम्मेवार कौन है.

पूर्व कृषिमंत्री सुधाकर सिंह ने  तीनों कृषि रोड मैप को  पूरी तरह से फेल बताया है. उन्होंने कहा कि महामहिम राज्यपाल ने मंच से कहा था कि कृषि रोड मैप सिर्फ कागजों में ही ना रह जाए से  पहले मैं यह सब बातें कह चुका हूं,मेरी बातों को राज्यपाल ने कल सत्यापित किया है. उन्होंने कहा कि राजनेताओं के बयान पर नहीं जाएं वस्तुस्थिति जानना हो तो किसानों से बात कर देख लें.तेजस्वी यादव और नीतीश कुमार के बयानों को गलत बताते हुए  सुधाकर ने कहा कि वास्तविक सत्यता क्या है यह किसानों के बीच जाकर आप उनका बयान ले ले तब पता चल जायेगा क्या हो रहा बिहार में.

बता देंबिहार में राष्ट्रपति की ओर से चौथे कृषि रोड मैप का लोकार्पण किया तो राज्यपाल ने समारोह में ही सरकार को सलाह  देते हुे  कहा कि किसानों को कृषि संबंधी सभी योजनाओं एवं कार्यक्रमों से अवगत होना चाहिए और इनका लाभ उन्हें मिलना चाहिए. राज्यपाल ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने पर बल देते हुए कहा कि इसे इस कृषि रोडमैप का अंग बनाया जाना चाहिए. प्राकृतिक खेती में कम लागत में अधिक उत्पादन होता है. इससे किसानों की आय को दोगुना करने में मदद मिलेगी. इस खेती के लिए किसानों को प्रेरित करने के साथ-साथ उनका उचित मार्गदर्शन किया जाना चाहिए. उन्होंने किसानों को खेती की नई तकनीक अपनाने को कहा. राज्यपाल ने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है और बिहार भी इससे अलग नहीं है. बिहार के काफी लोग कृषि से जुड़े हुए हैं.  
 

बदा दें सुधाकर सिंह आरजेडी से विधायक है और राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे है. बिहार के चौथे कृषि रोड मैप पर नीतीश के दावे से अलग विपक्ष के साथ पक्ष के लोग भी सवाल खड़े करने लगें हैं. विपक्ष के साथ सत्ता पक्ष का कहना है कि जब योजनाएं कागज पर ही बनती है और कागज पर ही क्रियान्वयन होता है तो बाकी कृषि रोड मैप की तरह ही अंतिम कृषि रोड मैप का भी वहीं हश्र न  हो जाए




Suggested News