बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट, इन जिलों में हो सकती है तेज वर्षा, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट,  इन जिलों में हो सकती है तेज वर्षा, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

पटना- हथिया नक्षत्र चल रहा है. हथिया नक्षत्र में माना जाता है कि तेज हवा के साथ बारिश होती है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के अधिक सक्रिय होने के कारण बिहार में मौसम का मिजाज बदल गया है. झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से निजात मिली है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 4 अक्टूबर तक सूबे के  कई जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में चार अक्तूबर तक मॉनसून के सक्रिय बने रहने के आसार हैं. आइएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को विशेष रूप से दक्षिण मध्य बिहार के पटना, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, गया, नालंदा, लखीसराय और जहानाबाद के क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने की संभावना है. कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है. आइएमडी के मुताबिक सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में भी भारी बारिश की संभावना हैं. मौसम विभाग के अनुसार पांच अक्तूबर से बारिश कम होगा.विभाग का कहना है कि  10 अक्तूबर के पहले मॉनसून के लौट सकता है. 

4 अक्टूबर को भी राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना है. इसे लेकर मौसम विभाग की ओर से अलग-अलग जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है.मौसम विभाग के अनुसार नवादा के हिसुआ में सबसे अधिक 101.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई तो रजौली में 84.4, समस्तीपुर के रोसड़ा में 68, हसनपुर में 67.2,रोहतास के नौहटा में 71.4, गया के फतेहपुर में 70,  गया के बोधगया में 65.8,नालंदा के सेमरा में 60.8 और औरंगाबाद के नबीनगर में 56.6 , शेरघाटी में 64.8मिलीमीटर बारिश हुई.

बता दें बिहार के छह जिलों पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, सिवान, पश्चिमी चंपारण में सामान्य से बहुत कम बारिश हुई है तो सूबे के 9 जिलों औरंगाबाद, भभुआ, अरवल, भोजपुर,  मुजफ्फरपुर,किशनगंज, मधुबनी, पटना और सारण जिले में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है.


Suggested News