बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

10 दिसंबर को अमित शाह की आ रहे पटना, पटना में बैठक : अमित शाह से मिलेंगे नीतीश, 4 राज्यों के सीएम भी होंगे शामिल

10 दिसंबर को अमित शाह की आ रहे पटना, पटना में बैठक : अमित शाह से मिलेंगे  नीतीश, 4 राज्यों के सीएम भी होंगे शामिल

PATNA- केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह  और सीएम नीतीश कुमार कल यानी 10 दिसंबर को आमने-सामने होंगे।  बिहार की राजधानी पटना में आने वाली 10 दिसंबर को अमित शाह एक बैठक करने वाले हैं। यह बैठक चार राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ होगी। जिसमें बिहार सहित पूर्वी राज्यों के विकास पर मंथन किया जाएगा। केंद्र सरकार के निर्देश पर क्षेत्रीय परिषद की 26वीं बैठक पटना में आयोजित की जा रही है। पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 10 दिसंबर को प्रस्तावित बैठक में बिहार सहित अन्य पड़ोसी राज्यों के विकास पर फोकस होगा। गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में संवाद कक्ष में दिन के दो बजे से पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक शुरू होगी। बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन व ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक शामिल होंगे।बैठक में शामिल होने के लिए सभी संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्री की ओर से शुक्रवार को अपनी उपस्थिति को लेकर सूचना बिहार के गृह विभाग को दे दी गयी। दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्री बैठक के दिन रविवार को ही पटना पहुंचेंगे। उनके पटना आगमन पर एयरपोर्ट से सीधे ठहरने वाले स्थान पर ले जाया जाएगा। इसके बाद दोपहर में वे संवाद कक्ष में बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचेंगे। फिर, उसी दिन बैठक के बाद वे अपने-अपने राज्यों में लौट जाएंगे।


परिषद की बैठक में शामिल होने वाले पड़ोसी राज्यों में झारखंड, पश्चिम बंगाल एवं ओडिशा शामिल है। बिहार सहित इन राज्यों में पूंजी के निवेश को आकर्षित करने, खेती-किसानी की दशा में सुधार, पड़ोसी देशों के साथ जुड़ी सीमाक्षेत्रों में आधारभूत संरचना के निर्माण, राज्यों के बीच समन्वय एवं लंबित मामलों के निबटारे, नक्सलवाद के उन्मूलन सहित अन्य बिंदुओं पर केंद्रित चर्चा की जाएगी।

इस बैठक को लेकर एजेंडा तय करने के लिए 17 जून 2023 को पटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की स्थायी समिति की 13वीं बैठक का आयोजन हो चुका है। बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में हुई स्थायी समिति की बैठक में शीर्ष स्तर के अधिकारियों द्वारा विभिन्न पहलुओं पर आपसी चर्चा की जा चुकी है। इसमें सदस्य राज्यों के अधिकारी भी शामिल हुए थे। बैठक को लेकर तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा

नीतीश ने शुक्रवार को पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक को लेकर वरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा की। यह जानकारी जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने दी। उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तर राज्यों की 10 दिसंबर को पटना में महत्पूर्ण बैठक है। बिहार सरकार की तरफ से इसकी समुचित तैयारी की जा रही है। मंत्री ने कहा कि बैठक में गृहमंत्री के समक्ष विशेष राज्य के दर्जे की मांग उठाई जायेगी। साथ ही कोसी हाईडेम को लेकर भी राज्य सरकार अपनी बात रखेगी।

Suggested News