बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दरभंगा और दिल्ली के बीच 30 दिसंबर से चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस, प्रधानमंत्री मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

दरभंगा और दिल्ली के बीच 30 दिसंबर से चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस, प्रधानमंत्री मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

DELHI- देश की पहली दो अमृत भारत ट्रेनें दरभंगा-आनंद विहार व मालदा टाउन-बेंगलुरु के बीच चलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 30 दिसंबर को हरी झंडी दिखाकर ट्रेनों को रवाना करेंगे.भारतीय रेल की यह पहली अमृत भारत ट्रेनें होगी जिसमें झटके नहीं लगेंगे.  यह एलएचबी तकनीक का विकसित वर्जन है.  पुल-पुश तकनीक होने के कारण अमृत भारत ट्रेन राजधानी ट्रेनों की अपेक्षाकृत औसत रफ्तार अधिक होगी और यह दिल्ली-हावड़ा के बीच का सफर दो घंटे पहले पूरा करेगी जबकि किराया राजधानी से कम होगा.  रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार पुल-पुश तकनीक स्वदेशी है. इसमें सेमी स्थायी कप्लर हैं, जिससे दौड़ती ट्रेन में जर्क नहीं लगेंगे. जबकि एलएचबी कोच में यह समस्या वर्षो पुरानी है.

दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली अमृत भारत का रैक दो तीन दिनों में दरभंगा स्टेशन पर पहुचने की संभावना है. यह नॉन एसी होगी और किराया प्रीमियम ट्रेनों से 13 से 20 फीसदी तक अधिक रह सकता है. ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 130 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी. इसी रफ्तार पर अभी राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं. अमृत भारत इस ट्रेन में दो इंजन होंगे.

अमृत भारत ट्रेन को मध्यम वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. अमृत भारत का रंग केसरिया है. इसका इंजन वंदे भारत की तर्ज पर होगा, जोकि पूरी तरह से केसरिया रंग का होगा. जबकि इसके कोच की खिड़की के ऊपर और नीचे केसरिया रंग की पट्टी होगी.  प्रधानमंत्री मोदी 30 दिसंबर को 5 वंदे भारत एक्सप्रेस के साथ 2 अमृत भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे.

Suggested News