बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया में नाले की खुदाई के दौरान मिली देवी की प्राचीन मूर्ति, देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़

गया में नाले की खुदाई के दौरान मिली देवी की प्राचीन मूर्ति, देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़

GAYA : जिले के टिकारी अनुमंडल अंतर्गत सांसद आदर्श ग्राम केसपा में नाली निर्माण के लिए मिट्टी कटाई के दौरान पत्थर का विशाल मूर्ति मिला है l केसपा निवासी सॉफ्टवेयर इंजीनियर हिमांशु शेखर ने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम केसपा में लोक आस्था का महाकेन्द्र माँ तारा देवी मंदिर के निकट नाली निर्माण के लिए मिट्टी कटाई के दौरान एक देवी की प्रतिमा का मिलना कौतूहल का विषय बना हुआ है। 

मुखिया प्रतिनिधि अमिताभ कुमार एवं उनके साथियों ने प्रतिमा की साफ-सफाई करने के उपरांत, माँ तारा देवी के प्रागंण में आम जनों के दर्शन के लिए सुरक्षित रख दिया है। प्रतिमा का मस्तिष्क टूटा हुआ है। आज सुबह से इस प्रतिमा के दर्शन के लिए आस -पास के  ग्रामीणों का तांता लगा रहा है। ग्रामीण साहित्यकार हिमांशु शेखर ने बताया कि इस प्रतिमा में देवी अपने आसन पर विराजमान है और अपने भक्तों को आशीर्वाद दे रही है। केसपा गांव में अनेकों बार खेत-खलिहान में दुर्लभ प्रतिमाएं मिली है। 

उन्होंने कहा की प्रतिमाओं का मिलना यह सिद्ध करता है कि प्राचीन काल में यह गांव शिल्प कला के लिए एक उर्वर भूमि थी। उचित रखरखाव के अभाव में इस गांव से अनेकों मूर्तियां चोरी हुई है। लेकिन आज तक मूर्तियों को संरक्षित करने के लिए कोई कारगर कदम नहीं उठाया गया है। सामाजिक कार्यकर्ता हिमांशु शेखर ने बिहार सरकार से एक संग्रहालय बनवाने की मांग किया है।


Suggested News